Trampoline बन सकता है बच्चे की जान का दुश्मन, पेरेंट्स इन बातों पर करें गौर

punjabkesari.in Wednesday, Sep 06, 2023 - 11:40 AM (IST)

ट्रैम्पोलिन का चलन काफी बढ़ गया है यह एक ऐसी एक्सरसाइज है जो बॉडी को फिट रखने में मदद करती है। वैसे तो बड़े, बुजुर्ग सभी इस एक्सरसाइज को करते हैं लेकिन बच्चों को इस एक्टिविटी का मजा लेने का बहुत शौक होता है। वह इसे एक फन के तौर पर एंजॉय करते हैं हालांकि यह उनके लिए खतरनाक भी हो सकती है। ट्रैम्पोलिन में जंप करते समय बच्चे को कहीं तरह के नुकसान भी हो सकते हैं। आंकड़ों के अनुसार, हर साल अमेरिका में 100,00 से ज्यादा लोगों को ट्रैम्पोलिन के दौरान लगी चोटों का इलाज एमरजेंसी में किया जाता है जिसमें 500 बच्चों के करीबन बच्चों को इसके कारण न्यूरोलॉजिक डैमेज होता है। कई बार तो यह चोटें सारी उम्र के लिए बच्चों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में अगर आप भी आपके बच्चे भी ट्रैम्पोलिन को एंजॉय करते हैं तो इसमें भेजने से पहले पेरेंट्स को कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं...

सारे सुरक्षा उपकरणों को देखें

यदि आप बच्चे को ट्रैम्पोलिन में भेज रहे हैं तो पहले अच्छे मैटेरियल वाले ट्रैम्पोलिन का चुनाव करें। इस बात का ध्यान रखें कि ट्रैम्पोलिन में अच्छे पैड लगे हों, स्प्रिंग्स अच्छी तरह से कवर और यह बच्चे के लिए पूरी तरह सुरक्षित हो यदि इसमें आपको कोई पैडिंग टूटी फूटी दिखे तो बच्चे को इसमें न भेजें। यह जरुर देखें कि ट्रैम्पोलिन के पीछे जाल है ताकि बच्चे में फ्रैक्चर का खतरा कम हो सके।

एक समय में सिर्फ एक बच्चा 

इसमें बच्चे को भेजने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा इसमें अकेले ही कूदे। जब बच्चे अन्य बच्चों के साथ कूदते हैं तो वह आपस में टकराते हैं जिसके कारण चोट लगने का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए एक समय में सिर्फ एक ही बच्चे को कूदने के लिए भेंजें। 

अच्छी जगह पर हो ट्रैम्पोलिन 

इस बात का भी ध्यान रखें कि जहां आपके बच्चे ट्रैम्पोलिन में जा रहे हैं वह एक अच्छी जगह पर हो। पेड़ों से दूर यह एक ऐसी जगह पर हो जहां की जमीन उबड़-खाबड़ न हो।

बच्चों को रखें ध्यान 

जब भी बच्चे ट्रैम्पोलिन में कूद रहे हैं तो पेरेंट्स को उन पर हर समय नजर रखनी चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे फन के चक्कर में बड़े-बड़े फ्लिप न मारें। ऐसे स्टंटर बच्चे के लिए खतरनाक हो सकते हैं। इसके कारण उनके सिर, रीढ़ की हड्डी और गर्दन को खतरा हो सकता है।


 

Content Writer

palak