पेरैंट्स ऐसे करें बढ़ते बच्चों की परवरिश

punjabkesari.in Monday, Nov 15, 2021 - 08:33 PM (IST)

बचपन बेहद महत्वपूर्ण होता है।इस दौरान जो सीखा जाता है, उसका असर सारी उम्र जीवन पर रहता है। इसलिए बढ़ते बच्चों की परवरिश करना बेहद चुनौतीपूर्ण काम है। यह माता-पिता के लिए मुश्किलों भरा होता है। एक शोध में सामने आया है कि जिन परिवारों में माता-पिता दोनों अनुशासित होते हैं उनके बच्चों का अनुशासित होना ज्यादा आसान होता है। आइए आपको बताते हैं कि बढ़ रहे बच्चों की परवरिश में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए...

डिसिप्लिन सिखाएं

बढ़ते बच्चों को शुरू से ही अनुशासन का पाठ पढ़ाना जरूरी है। कई पेरैंट्स सोचते हैं कि बच्चा अभी छोटा है। उसे अभी से सही और गलत सिखाने का समय नहीं। यह सोच गलत है। बेहतर परवरिश के लिए उन्हें शुरू से अनुशासित बनाने की जरूरत है।

प्यार जताएं

बच्चे को आपकी डांट से ज्यादा स्नेह की जरूरत होती है। बढ़ते बच्चों की परवरिश कर रहे माता-पिता के लिए जरूरी है कि वह समय-समय पर बच्चों से प्यार जताते रहें। अच्छा काम करने पर उनकी प्रशंसा करें।

खुद की सेफ्टी समझाएं

बच्चे जैसे-जैसे बढ़ते हैं उनकी एक्टिविटी भी बढ़ती जाती है। बढ़ते बच्चे ज्यादा शैतानियां करते हैं। कभी-कभी यह शैतानियां उनके लिए खतरा भी बन जाती हैं। इसलिए जरूरी है कि माता-पिता बच्चों को खुद की सेफ्टी के बारे में समझाएं। जैसे—रोड क्रॉस करना, आग और बिजली से दूर रहना, अजनबी से बातें न करना।

क्या न करें पेरैंट्स

• गलती पर मारें नहीं, सजा देकर छोड़ दें
• बच्चों के सामने अभद्र भाषा का इस्तेमाल न करें
• अपनी अपेक्षाएं बच्चों पर न थोपें
• घर के झगड़े उनके सामने न लाएं

News Editor

Shiwani Singh