पहली बार कर रहे हैं छोटे बच्चों के साथ सफर तो इन बातों का ध्यान रखें पेरेंट्स

punjabkesari.in Monday, May 23, 2022 - 08:02 PM (IST)

गर्मियों की छुट्टियां शुरु होने वाली हैं। ऐसे में माता-पिता अपने बच्चों के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं लेकिन छोटे बच्चों के साथ ट्रैवल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। सफर के दौरान उनका खास ध्यान रखना पड़ता है। तो चलिए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनसे आपका सफर आरामदायक बन सकेगा।

सफर में साथ रखें बच्चे की जरूरी चीजें 

आप बच्चे की जरुरी चीजें अपने साथ ही सफर में लेकर जाएं। आप उनके खेलने के लिए खिलौने, पानी की बोतल, बेडशीट, डायपर, प्लास्टिक बैग्स जैसे जरुरी चीजें अपने साथ ही लेकर जाएं। छोटे बच्चे के लिए थोड़ा सा दूध भी साथ में लेकर जाएं। 

बच्चे के शैड्यूल के हिसाब से बुक करें टिकट 

आप बच्चे के शैड्यूल को ध्यान में रखकर ही टिकट बुक करें। आप भूख लगने पर बच्चे अक्सर रोना शुरु कर देते हैं। इसलिए आप उनके खान-पीने, सोने और सारी चीजें साथ में ही लेकर जाएं। आप बच्चे को सफर से पहले ही सुला दें। इससे वो यात्रा को मजे से एन्जॉय कर सकेगा। 

आरामदायक कपड़ों का करें चयन

आप बच्चे के आराम का पूरा ध्यान रखते हुए आरामदायक कपड़े ही लेकर जाएं। आप सफर के दौरान उसे कम्फर्टेबल रखने का प्रयास करें। खिलौने, पिक्चर बुक्स,पेंटिंग कलर्स भी साथ में रख लें। यदि बच्चा बोर हो रहा हो तो आप उसे यह सारी चीजें दे सकते हैं। इससे वह आराम दायक महसूस करेगा और सफर का मजा भी ले पाएगा। 

डॉक्टर की सलाह भी लें 

आप सफर में जाने से पहले एक बार डॉक्टर के साथ भी संपर्क करें। बच्चे की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक बार डॉक्टर से जरुर बात कर लें। फिर उसकी सलाह से ही बच्चे की हेल्थ और बाकी चीजों का ध्यान रखें। 

फर्स्ट एड बॉक्स करें कैरी 

आप अपने बैग में कुछ दवाइयां भी रख लें। सफर के दौरान चोट लगने का डर भी रहता है। इससे बचने के लिए आप एंटीसेप्टिक, थर्मामीटर, सर्दी-जुकाम की दवाईयां, बैंडेज जैसी चीजें बैग में रख सकते हैं। 


 

Content Writer

palak