पेरैंट्स बच्चों को सिखाएं ये 5 जरूरी सोशल मैनर्स

punjabkesari.in Wednesday, Jan 26, 2022 - 10:43 PM (IST)

मां-बाप अक्सर शिकायत करते दिख जाते हैं कि उनके बच्चे शर्मीले हैं, लोगों के सामने नहीं आते। एक बात याद रखिए, बच्चे कोरे कागज़ की तरह होते हैं। उन्हें जैसे बनाना चाहेंगे, बन जाएंगे। इसलिए समय का इंतजार न करें। बचपन से ही उन्हें सोशल मैनर्स सिखाने का प्रयास करें।

अभिवादन करना

जब कोई मेहमान आता है तो अक्सर बच्चे उनके सामने आने से कतराते हैं। ऐसे बच्चे जल्दी घुलमिल नहीं पाते। इससे बचने के लिए बच्चा जब बोलना सीख जाए तो उसे घर में आने वाले किसी भी मेहमान को ‘नमस्ते’ और ‘हेलो’ कहना सिखाएं या फिर स्वागत करने के बोल सिखाएं और खुद भी इस नियम का पालन करें।

धन्यवाद करवाएं

शुरुआत से ही बच्चों को सिखाएं कि जब कोई उन्हें कोई चीज दे या फिर उनके लिए कोई काम करे तो वह ‘थैंक यू’ या ‘धन्यवाद’ जरूर कहें।
उन्हें एहसास दिलाएं कि कोई उनके लिए कुछ करता है तो उसका धन्यवाद करना होता है।

पूरी बात सुनना सिखाएं

बच्चे चंचल होते हैं और किसी बात को धैर्य से नहीं सुनते। उन्हें समझाएं कि जब भी कोई बात करे तो पहले सामने वाले की पूरी बात सुनें। बीच में ही किसी की बात काटनी नहीं चाहिए।

दूसरे बच्चों से हाथ मिलाना

बच्चों को समझाएं कि जब स्कूल में अपने दोस्त से मिलें तो उससे अच्छे से हाथ जरूर मिलाएं। उन्हें हाथ मिलाने का तरीका भी बताएं। इन दिनों कोरोना के डर से भले ही बच्चों को ऐसा न करने दें।

बात करना सिखाएं

बच्चों से कोई उनका नाम पूछता है तो अक्सर वो झेंप जाते हैं और जवाब नहीं देते। ऐसे में उन्हें सिखाएं कि जब भी कोई उनका नाम या स्कूल का नाम पूछे तो वह किस तरह से इसका जवाब दें।
 

News Editor

Shiwani Singh