Parenting Tips: बच्चे के लिए चुन रहें हैं शैंपू तो ध्यान में रखें ये बातें

punjabkesari.in Friday, May 27, 2022 - 06:32 PM (IST)

छोटे बच्चे बहुत ही नाजुक होते हैं। उनकी सेहत के साथ की गई एक भी लापरवाही कई तरह की बीमारियों को जन्म दे सकती है। शिशु का स्कैलप भी बहुत ही कमजोर होता है। इसलिए आपको बच्चे के बालों के लिए एक अच्छे बेबी शैंपू का चयन ही करना चाहिए। बच्चे के लिए शैंपू चुनने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक होता है। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

त्वचा को पहचानें

बच्चों की त्वचा बहुत ही सॉफ्ट होती है। लेकिन कुछ बच्चों का स्कैल्प ड्राई भी होता है। जिसके कारण उन्हें क्रैडल कैप की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। पेरेंट्स क्रैडल कैप को डेंड्रफ समझने लगते हैं और बच्चे के बालों पर डैंड्रफ वाले  शैंपू का इस्तेमाल करने लग जाते हैं। परंतु इससे बच्चों के बालों में रुखापन और भी बढ़ जाएगा। आप बच्चों के लिए मॉइश्चराइजिंग गुण वाले न्यूबार्न शैंपू इस्तेमाल कर सकते हैं। 

रिसर्च कर लें और लेबल भी पढ़े 

आप बच्चे के बालों में किसी भी शैंपू का इस्तेमाल करने से पहले एक बार इंटरनेट पर रिसर्च जरुर कर लें। उसमें इस्तेमाल हुई सामग्री को भी अच्छे से पढ़ लें। कई शैंपू कैमिकल्स वाले होते हैं जो बच्चे के बालों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। यह शैंपू आपके बच्चे की त्वचा पर जमा हो सकते हैं जिसके कारण बच्चे को भविष्य में त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। आप बच्चे के लिए ऐसे शैंपू बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें जिनमें पैराबेन, सल्फेट्स, एसएलएस (SLS) हो। 

नैचुरल प्रोडक्ट्स करें इस्तेमाल 

आप बच्चों के लिए नैचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ही करें। बच्चे की त्वचा बहुत ही नाजुक होती है कैमिकल युक्त पदार्थों में मौजूद टॉक्सिन्स संभालन की क्षमता नहीं होती। आप बच्चे के लिए नारियल तेल,जोजोबा ऑयल,कैलेंडुला के अर्क और एलोवेरा के अर्क जैसी चीजें इस्तेमाल कर सकते हैं। 

पीएच बैलेंस

बड़ो की तुलना में बच्चे की त्वचा बहुत ही मुलायम होती है। क्योंकि बच्चे की त्वचा का पीएच 5.5 होता है। यह बच्चे के जन्म के बाद ही बनना शुरु हो जाता है। जब तक बच्चे की त्वचा अच्छे से विकसित नहीं होती पीएच के स्तर को बनाकर रखना बहुत ही आवश्यक होता है। इसलिए बच्चे की त्वचा के लिए पीएच बैलेंसेड प्रोडक्ट्स ही इस्तेमाल करने चाहिए। आप बच्चे के लिए 5.5 पीएच का शैंपू ही चुनें 

विटामिन वाले प्रोडक्ट चुनें 

आप बच्चे के लिए विटामिन युक्त शैंपू ही चुनें। बाजार में आपको बच्चे के लिए कई तरह के शैंपू मिल जाएंगे। लेकिन आप बच्चे के लिए विटामिन-ई, डी और ए युक्त शैंपू ही चुनें। ये विटामिन बालों को पोषण देने के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं। बच्चों के बालों के विकास के लिए विटामिन्स युक्त शैंपू बहुत ही जरुरी होते हैं। 

टीयर फ्री फार्मूला

बच्चे के लिए ऐसे शैंपू का इस्तेमाल कभी भी न करें जिसके कारण उसे आंखों में जलन हो। यदि बच्चे को शैंपू से जलन होगी तो वो नहाने से कतराएगा। बच्चे के लिए ऐसा बेबी शैंपू चुने जो उसकी आंखों के संपर्क में आने के बाद भी आंसू न आने दे। 

क्लीनीकल टेस्ट प्रोडक्ट 

आप बच्चे के बालों के लिए क्लीनीकल टेस्ट प्रोड्क्ट ही इस्तेमाल करें। दूसरे प्रोडक्ट बच्चे के बालों में एलर्जी कर सकते हैं। आप FDA अप्रूव्ल जैसे सुरक्षा प्रमाणपत्रों की जांच कर सकते हैं। ऐसे प्रोडक्ट बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। 

Content Writer

palak