ठंड के कारण कमजोर पड़ सकती है बच्चे की Immunity, पेरेंट्स इस तरह रखें ख्याल

punjabkesari.in Tuesday, Jan 03, 2023 - 12:06 PM (IST)

कड़ाके की ठंड ने कई तरह की समस्याएं बढ़ा दी है। खासकर यह सर्दी छोटे बच्चों के लिए समस्या खड़ी कर रही है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, बढ़ती सर्दी के कारण बच्चे एलर्जी का शिकार हो रहे हैं। जिसके कारण उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर हो रही है। इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण बच्चों को खांसी और सांस लेने में समस्याएं हो रही हैं। एलर्जी के कारण इम्यूनिटी के अनियमित होने से कई बच्चे वायरल संक्रमण के कारण होने वाली बीमारियों का भी शिकार हो रहे हैं। एलर्जी से पीड़ित होने के कारण बच्चों को ठीक होने पर भी समय लग रहा है। ऐसे में पेरेंट्स इस दौरान कुछ बातों का खास ध्यान रखकर बच्चों को कड़ाके की सर्दी से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में...

कोरोना के कारण भी डर रहे हैं पेरेंट्स 

वहीं एक्सपर्ट्स ने इस बात का भी खुलासा किया है कि बच्चों में खांसी, जुकाम और बुखार जैसी लक्षण कोविड के हल्के इंफेक्शन के कारण पीड़ित होने का अंदेशा भी दे रहे हैं। परंतु कोरोना का नाम लेने से पेरेंट्स बच्चों की जांच करवाने में भी डर रहे हैं। इसके चलते पेरेंट्स समान रुप से दवाई देकर भी बच्चों का इलाज कर रहे हैं। इसके अलावा एक्सपर्ट्स भी बच्चों को दवाई देकर ठंड से बचाने की सलाह दे रहे हैं। 

इस तरह रखें बच्चों का ध्यान 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, बच्चों को सर्दी से बचाने के लिए थर्मल वियर, स्वेटर के साथ मौजे, कैप, ग्लव्स जरुर पहनाएं। साथ ही इस मौसम में बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए उन्हें हैल्दी खाने का सेवन करवाएं। इससे भी बच्चे सर्दियों में बीमार होंगे और एकदम स्वस्थ रहेंगे। 

 बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके 

सब्जियां और फलों को करें डाइट में शामिल 

किसी भी तरह के इंफेक्शन से लड़ने की लिए पोषक तत्व बहुत ही आवश्यक होते हैं। ऐसे में आप बच्चों को स्ट्रॉबेरी, संतरे, टमाटर, ब्रोकली और विटामिन-सी वाले सिट्रस फल दे सकते हैं। इन फलों और सब्जियों का सेवन करने से बच्चे आम सर्दी और जुकाम से बचे रहेंगे । इसके अलावा ठंड में विटामिन-सी बच्चों की रिकवरी अच्छे से करेगा। 

नींद करवाएं पूरी 

यदि बच्चे पूरी नींद न लें तो भी उन्हें सर्दी जुकाम जैसी समस्याएं होने की संभावना रहती है। गाइडलाइंस के अनुसार, बच्चे को करीबन 11-14 घंटे की अच्छी नींद जरुर दिलवाएं। 5-13 साल के बच्चों के लिए 9-11 घंटे के बिना बीच में उठे सोने की सलाह दी जाती है। 

बच्चों के लिए जरुरी खेल 

ठंड में बाहर खेलना बच्चों के लिए समस्याएं खड़ी कर सकता है। परंतु बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए खेल जरुरी है। इससे बच्चों की एक्सरसाइज होती है जिससे इम्यून सिस्टम को रोगाणुओं से लड़ने में भी मदद मिलेगी। इससे बच्चे शारीरिक रुप से भी स्वस्थ रहेंगे। 

 

Content Writer

palak