बच्चों को सिखाएं कैसे करें इंटरनेट का सही इस्तेमाल, मां-बाप यहां से लें टिप्स

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2019 - 05:22 PM (IST)

डिजिटल नेटवर्क यानि इंटरनेट पर लोगों की निर्भरता दिन प्रतिदिन बड़ती जा रही है। इंटरनेट जितना बड़ों के लिए जरुरी है उतना ही आने वाली पीढ़ी के लिए भी जरुरी बनता जा रहा है। पढ़ाई-लिखाई से रिलेटिड कुछ सीखने की बजाय बच्चे मोबाइल फोनस पर गेम्स और कार्टूनस देखना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में जरुरी है कि पेरेंट्स के द्वारा बच्चों को डिजिटल दुनिया की सही जानकारी दी जाए।

क्योंकि इंटरनेट और फोनस बच्चों के लिए सुर्फ नुकसानदेह ही नहीं बल्कि इनके फायदे भी बहुत हैं। बस जरुरी है तो ध्यान रखा जाए कि आखिर आपका बच्चा इंटरनेट पर देख क्या रहा है ? तो चलिए आज बात करते हैं उन टिप्स के बारे में जिनके बारे में लगभग हर मां-बाप को पता होना चाहिए।

एजुकेशनल एप्लिकेशन से बच्चों की कराएं दोस्ती

आजकल बच्चों को फोन और इंटरनेट से दूर रख पाना आसान काम नहीं हैं। ऐसे में जरुरी है बच्चों को ज्यादा से ज्यादा एजुकेशन प्रोवाइड करने वाली एप्लिकेशनस के प्रति जागरुक किया जाए। साथ ही बच्चों के फोन में एक ऐसी एप्लीकेशन भी जरुर सेव करें जिससे आपको उनकी की गई सर्चिंग के बारे में पता लगता रहे और इस बारे में बच्चे को भी जरुर जानकारी होनी चाहिए कि आपकी नजर उस पर हमेशा बनी हुई है।

समय जरुर निर्धारित करें

जिस तरह आपने बच्चों का पढ़ाई-लिखाई और खेल-कूद का समय तय किया है उसी तरह इंटरनेट यूज करने की लिमिट्स भी तय करें। इससे बच्चे को पता होगा कि उसे निर्धारित समय में अपना काम पूरा करना है और वह इधर-उधर की बातें इंटरनेट पर देखने में अपना समय खराब नहीं करेगा। ऐसा करने से बच्चे की आंखों पर भी कुछ गलत असर नहीं पड़ेगा।

बच्चे के दोस्त बनें

बच्चों को न सुनना बिल्कुल पसंद नहीं होता। जो बात उन्होंने कही वह बस पूरी हो जानी चाहिए। ऐसे में जरुरी है आप बच्चे के दोस्त बनें। बच्चे का साथ बैठकर कभी-कभी कार्टून देखें। जो बच्चा आपको इंटरनेट पर दिखाना चाहे उसे पूरी लगन के साथ देखें। जब बच्चे को अपनी बात मनवानी हो तो पहले उसकी एक दो बातें जरुर मानें। इससे बच्चा आपकी बात जल्द समझेगा।

गेम्स कम खेलें बच्चे

ज्यादातर बच्चे मोबाइल पर गेम्स खेलना पसंद करते हैं। जिस वजह से एक दिन बच्चे इस लत का शिकार हो जाते हैं। जिसका बुरा प्रभाव बच्चे के शारीरिक और मानसिक दोनों स्तर पर पड़ता है। बीते साल मोमो चैलेंज और ब्लू व्हेल जैसी गेम्स ने तो बच्चों की जान तक ले ली। ऐसे में ध्यान रखे बच्चों को जितना हो सके गेम्स से दूर रखे। आपको न सिर्फ बच्चे को इंटरनेट के सही इस्तेमाल के बारे में बताते रहना होगा, ब्लकि उन्हें गेम्स खेलने के नुकसान भी बताने होंगे।

बच्चों के लिए बने रोल मॉडल

बच्चों को समझाने से पहले खुद में बदलाव लाएं। आजकल ज्यादातर मां-बाप बच्चों के साथ समय बिताने की बजाए फोन और इंटरनेट ज्यादा यूज करते हैं। उन्हें देख बच्चे भी ऐसा ही करते हैं। कोशिश करें माता पिता खुद को भी डिजिटल दुनिया से दूर रखें। इससे आप अपने बच्चे पर ज्यादा समय दे पायेंगे और बच्चे पर डिजिटल दुनिया का बुरा प्रभाव भी नही पड़ेगा। 
 

Content Writer

Harpreet