बच्चों को बनाना है जिम्मेदार तो सुधा मूर्ति के ये Parenting Tips आएंगे काम

punjabkesari.in Friday, Sep 15, 2023 - 01:38 PM (IST)

हर पेरेंट्स चाहते हैं कि वह बच्चों की अच्छी परवरिश दें। यदि बच्चों को सही समय पर गाइडेंस न मिले तो वह गलत रास्ते पर चले जाते हैं। उन्हें अच्छी परवरिश देने के कुछ टिप्स फेमस सामाजिक कार्यकर्ता और लेखिका सुधा मूर्ति ने बताए हैं। आपको बता दें कि सुधा मूर्ति लेखिका और सामाजिक कार्यकर्ता होने के साथ-साथ भारत की सबसे बड़ी ऑटो निर्माता इंजीनियरिंग और लोकोमोटिव कंपनी टेल्को में काम करने वाली पहली महिला इंजीनियर भी हैं। उनके बताए ये टिप्स आपके बच्चों को आत्मनिर्भर और जिम्मेदार बनाने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं... 

जबरदस्ती न करें 

बच्चों की परवरिश को लेकर सुधा मूर्ति ने बताया की उन पर कोई चीज न थोपें। बच्चों के साथ जबरदस्ती न करें। 

न करें किसी से तुलना 

सुधा मूर्ति का मानना है कि बच्चों के किसी दूसरे के साथ तुलना न करें। इससे उनके दिमाग पर गलत असर पड़ता है। 

फोन से रखें बच्चों को दूर 

बच्चों को फोन से दूर रखना चाहिए क्योंकि फोन पर लगे रहने से उनकी परवरिश पर काफी असर पड़ता है। आजकल बच्चे फोन पर काफी समय बिताते हैं लेकिन उन्हें इससे दूर रखने की कोशिश करें। 

बच्चों को जिम्मेदारियां बताएं 

उम्र के हिसाब से बच्चों को उनकी जिम्मेदारियों के बारे में पेरेंट्स को बताना चाहिए। यह उनके लिए बहुत आवश्यक है। 

न पूरी करें हर मांग

सुधा मूर्ति का मानना है कि कभी भी बच्चों की सारे मांगे नहीं पूरी करनी चाहिए। बच्चे अक्सर अपने दोस्त या फिर किसी अन्य बच्चे को देखकर चीजें मांगने की जिद्द करते हैं लेकिन कई बार पेरेंट्स उन्हें चीजें देने में सक्षम भी नहीं होते पर फिर भी उनका दिल रखने के लिए दे देते हैं। ऐसे में बच्चों के साथ ऐसा बिल्कुल भी न करें। हर चीज बच्चे को न दिलवाएं। 

Content Writer

palak