अपने बच्चों का रखें किस तरह से ध्यान इन बॉलीवुड एक्ट्रेस से लें टिप्स

punjabkesari.in Monday, May 11, 2020 - 10:52 AM (IST)

बच्चों का ध्यान रखना उन्हें पालना हर पेरेट्स के लिए चेलेजिंग काम होता है। आप अपने काम में कितने भी व्यस्त क्यों न हो, लेकिन अपने बच्चों के लिए जरुर समय निकाले। उनके साथ समय व्यतीत करते हुए उनकी परवरिश पर पूरा ध्यान दें। जिससे की आपके व उनके बीच आ रही दूरियां कम हो कर प्यार बढ़ेगा।  बॉलीवुड में भी ऐसी कई मांए है जो कि सारा दिन काम में व्यस्त रहने के बाद भी अपने बच्चों के लिए समय निकालती है। वह अपनी पर्सनल व प्रोफेशनल लाइफ को पूरी तरह से बैलेंस करके चलती हैं। आप अपने बच्चों का ध्यान किस तरह से रखें, उसके लिए आप बॉलीवुड की इन मांओं से यह टिप्स जरुर सीखें। इससे न केवल आपके व बच्चों के रिश्ते सुधरेगें बल्कि वह अनुशासित भी बनेगें। 

काजोल

बच्चों की परवरिश को लेकर एक इंटरव्यू में काजोल ने कहा कि वह बच्चों को लेकर काफी स्ट्रीक्ट रहती है, लेकिन अपनी फिल्म इला की तरह हर समय बच्चों के पीेछे नही रहती है। वहीं उनकी मां तनुजा उन्हें सख्ती बरतने से मना करती है। उनका मानना है कि जब हम बच्चों के साथ सख्ती बरतें है तो वह समय रहते अपनी जिम्मेदारी समझ लेते है। जिससे की भविष्य में उन्हें किसी भी तरह की दिक्कत नही होती है। बच्चों को प्यार के साथ बड़ा करना चाहिए, लेकिन हर बात पर प्यार नही करना चाहिए, कई बार सख्त होना भी जरुरी होता है। 

माधुरी दीक्षित

बच्चों की परवरिश को लेकर माधुरी दीक्षित का कहना है कि वह अपने काम में कितनी भी व्यस्त क्यों न हो, वह उन्हें हमेशा समय देती है। उनके लिए परिवार से बढ़ कर कुछ नही होता है। हर रोज वह सोने से पहले अपने बच्चों को ब्रश जरुर करवाती है, चाहे वह कितनी भी थकी हुई क्यों न हो। वह हमेशा अपने बच्चों को अच्छी आदतें सीखाने की कोशिश करती है जो कि उनके आने वाले भविष्य में काम आ सकें। 

सुष्मिता सेन 

सिंगल मदर होते हुए अपने बच्चों व काम पर ध्यान देना थोड़ा नही बल्कि बहुत मुश्किल होता है, लेकिन मिस युनिवर्स सुष्मिता सेन इन्हें बड़े ही स्मार्ट तरीके से संभलती है। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि जितनी स्ट्रिक्ट मां है उसके साथ ही वह अपने बच्चों की छोटी बड़ी हर बात का ध्यान रखती हैं। प्यार के साथ वह उन्हें अनुशासन में रखना पसंद करती हैं। 

लारा दत्ता 

लारा दत्ता का मानना है कि एक मां के लिए अपने बच्चे को ब्रेस्टफीड करवाना बहुत ही जरुरी होता है। इस बात को किसी भी मदर को अनदेखा नही करना चाहिए। यह न केवल बच्चे के विकास के लिए बल्कि मां के स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता है। 


 

Content Writer

khushboo aggarwal