धूप की वजह से स्किन काली पड़ जाती है या टैनिंग रहती है तो लगाएं पपीता का खास पैक

punjabkesari.in Wednesday, Mar 30, 2022 - 11:52 AM (IST)

तेज धूप के कारण त्वचा टैन और बेजान दिखने लगती है। बहुत से लोग इससे छुटकारा पाने के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स या ब्लीच का सहारा लेते हैं लेकिन आप घरेलू नुस्खों से भी इस समस्या को दूर कर सकते हैं। हम आपको पपीते से सनटैन दूर करने के तरीकें बताएंगे। पपीते में पपैन एंजाइम होता है जो सन टैन और दाग-धब्बों कम होते हैं। चलिए आपको बताते हैं सनटैन दूर करने के लिए कैसे करें पपीते का इस्तेमाल...

क्या सेंसटिव स्किन के लिए फायदेमंद है पपीता?

वैसे तो सेंसटिव स्किन के लिए भी पपीता फायदेमंद होता है लेकिन इसमें कोई भी इंग्रीड‍िएंट मिक्स करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

पपीता + व‍िटाम‍िन ई कैप्‍सूल

पपीते के पल्पल में व‍िटाम‍िन ई कैप्‍सूल और थोड़ा-सा गुलाब जल म‍िक्स करें। इसे चेहरे पर 15-20 मिनट लगाएं और फिर गुलाबजल से मसाज करें। 2-3 मिनट मसाज करने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। इसके बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें। हफ्ते में 2-3 दिन यह पैक लगाएं।

PunjabKesari

पपीता + एलोवेरा जेल

पपीते में एक्‍सफोलि‍एट‍िंग और क्लीजिंग गुण होते हैं, जो रोमछ‍िद्रों को आसानी से साफ करते हैं। इसके लिए पपीते के पल्प में एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर अच्‍छी तरह लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धोएं। यह पैक त्वचा को डीप क्‍लीन करने में मदद करेगा।

पपीता + शहद

पपीते के पल्प में 1/2 चम्मच शहद, 1/2 चम्मच दूध, चुटकीभर हल्दी और 1 अंडे का सफेद भाग म‍िलाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 3 बार यह पैक लगाने से टैन‍िंंग की समस्‍या दूर होगी और रंगत भी निखरेगी।

PunjabKesari

पपीता + ओट्स

आप इसे स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पपीते के पल्प में 1/2 चम्मच ओट्स और ब्राउन शुगर मिलाएं। अब इसे टैनिंग वाली जगह पर स्क्रबिंग की इस्तेमाल करें। इससे टैनिंग भी खत्म होगी और स्किन ड्राईनेस से भी छुटकारा मिलेगा।

पपीता + कॉफी पाउडर

पपीते के पल्प में कॉफी पाउडर, व‍िटाम‍िन ई कैप्‍सूल म‍िलाकर चेहरे पर लगाएं। फ‍िर 20 म‍िनट बाद इसे ताजे पानी से धो लें। यह टैनिंग की समस्या को दूर करने के साथ स्किन को ग्लोइंग भी बचाएगा। हफ्ते में 2-3 बार यह पैक लगाएं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static