पपीते से पाए गर्मियों में भी गोरा रंग, नहीं होगी Tanning और त्वचा करेगी Glow

punjabkesari.in Tuesday, Mar 30, 2021 - 10:24 AM (IST)

गर्मियो के मौसम ने दस्तक दे दी है और उसी के साथ स्किन प्रॉब्लम्स भी शुरू हो गई है। चिलचिलाती धूप के कारण ना सिर्फ चेहरे की रंगत फीकी पड़ने लगती है बल्कि टैनिंग, पिंपल्स, ऑयली स्किन, पिग्मेटेंशन, सनबर्न जैसी समस्याएं भी घेर लेती हैं। इस मौसम में खूबसूरती को मेंटेन करना बहुत मुश्किल हो जाता है लेकिन आप एक घरेलू पैक से इस समस्या का समाधान कर सकती हैं। आज हम आपको होममेड पपीता पैक के बारे में बताएंगे, जिससे ना सिर्फ स्किन ग्लो करेगी बल्कि आप गर्मियों में होने वाली समस्याओं से भी बची रहेंगी।

इसके लिए आपको चाहिए

पपीता - 2 चम्मच
अंगूर - 6-7
मुल्तानी मिट्टी - 1/2 चम्मच
शहद - 1/2 चम्मच

यहां जानिए पैक बनाने का तरीका

सबसे पहले एक बाउल में पपीता व अंगूर को अच्छी तरह मैश कर लें। आप चाहे तो दोनों की मात्रा बराबर भी ले सकते हैं। फिर इसमें मुल्तानी मिट्टी व शहद को मिक्स करें। अगर आपको मुल्तानी मिट्टी सूट नहीं तो इसकी जगह चंदन पाउडर और शहद की बजाए पीसी चीनी मिला सकते हैं।

लगाने का तरीका

1. इसके लिए सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें। फिर इस पैक को पूरे चेहरे, गर्दन व हाथों पर मोटी लेयर लगाकर छोड़ दें।
2. अब पके हुए पपीते के एक टुकड़े को लेकर चेहरे की 5-7 मिनट तक मसाज करें। फिर पैक को 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद ताजे पानी से धो लें।
3. इसके बाद चेहरा पर मॉइश्चराइज या एलोवेरा जेल मिक्स करें।

पपीता पैक के फायदे

विटामिन्स और मिनरल्स के अलावा पपीते व अंगूर में कुछ ऐसे एंजाइम होते हैं, जो स्किन पर जमी हुई अशुद्धियों को साफ करते हैं। वहीं, शहद में हाइड्रेटिंग, एंटी बैक्टीरियल और औषधीए गुण होते हैं, जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मददगार है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा को अंदर से ठंडक देने के साथ त्वचा में मौजूद एक्स्ट्रा सीबम को भी कम करता है।

Content Writer

Anjali Rajput