पपीते और अंडे के सफेद हिस्से से पाएं चमकता चेहरा

punjabkesari.in Friday, Nov 29, 2019 - 12:19 PM (IST)

सर्दियों की ठंडी, शुष्क हवा चेहरे पर पड़ने से त्वचा अपनी नमी खोने के साथ बेजान भी होने लगती है। ऐसे में समय और उम्र से पहले ही त्वचा के बूढ़ी होने लगती है। चेहरे पर झुर्रियां, दाग-धब्बें, पिंपल, आंखों के नीचे काले घेरे और सूजन जैसी समस्या से गुजरना पड़ता है।आज हम आपको एक ऐसे पैक को बनाने और लगाने की विधि बताएंगे जो आसानी से आप घर पर पड़ी चीजों से तैयार कर सकते है। पपीता और अंडा के सफेद भाग से बना यह पैक स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाएंगा।  त्वचा को सुंदर और जवां रखने में भी कारिगर साबित होता है।

तो चलिए सिर्फ दो चीजों से बनने वाले इस पैक को बनाने की विधि, लगाने और रिमूव करने के सही ढंग के साथ- साथ इससे होने वाले फायदों के बारे में जानते है जो इस प्रकार है...

फेसपैक बनाने की सामग्री


पपीता- 1/2 कप (मैश)
अंडा- 1 ( सफेद हिस्सा)

फेसपैक बनाने की विधि

- सबसे पहले पपीता को टुकड़ों में काट लें।
- अब एक बाउल में उसे अच्छे से मैश कर लें।
- मैश पपीते में अंडे का सफेद हिस्सा मिलाएं और स्मूद सा पेस्ट तैयार कर लें।

फेसपैक लगाने और उतारने का तरीका

- सबसे पहले चेहरे को साफ करके सारा मेकअप रिमूव कर लें।
- अब इस पैक को हल्के हाथों से पूरे चेहरे पर लगाएं।
- 15-20 मिनट या सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
- अब तौलिये की मदद से चेहरा साफ करें और मॉइश्चराइजर लगाएं।

अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इस पैक को हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें।

फायदे

पपीता

विटामिन्स, मिनरल्ज, पोटैशियम, फाइबर आदि  पोषक तत्वों से भरपूर पपीता औषधिस्वरुप फल हैं। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ पेट से जुड़ी बीमारियों को रोकने की क्षमता रखता है। यह न सिर्फ खाने में बल्कि हमारे त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होता है। पपीते से बना फेस पैक चेहरे पर लगाने से यह स्किन संबंधी कई परेशानियों से राहत दिलाने मं मदद करता है। इसमें पाएं जाने वाला पोटैशियम स्किन को हाइड्रेट करके डल और बेजान स्किन में पोषण प्रदान करता है। यह स्किन पर होने वाले मुंहासे, दाग-धब्बों, डार्क सर्कल या फिर सूजन को कम करके त्वचा में ग्लो लाता है। यह सनबर्न की समस्या से राहत दिलाता है। इसमें पाएं जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व स्किन को मुलायम और जवां रखने में सहायता करते है।

 अंडे का सफेद हिस्सा में तत्व  

विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड आदि से भरपूर अंडे कई गुणों से भरा है।यह खाने के लिए ही नहीं बल्कि चेहरे पर पैक के रूप में लगाने में भी काफी फायदेमंद साबित होता है। यह एंटी-एजिंग भी है जो ढीली पड़ी स्किन को टाइट करता है। इसे चेहरे पर लगाने से रूखी, पड़ी स्किन को मॉश्चर मिलता है। इसका बना फेस पैक ब्लैकहेड, झुर्रिया, झाइयां आदि से राहत दिलाता हैं।

 

Content Writer

Vandana