पाकिस्तानी स्टार्स की होगी भारत में फिर एंट्री, सालों बाद बॉलीवुड की फिल्मों में आएंगे नजर !

punjabkesari.in Monday, Oct 23, 2023 - 01:02 PM (IST)

बॉलीवुड के जरिए नाम कमा चुके पाकिस्तानी कलाकारों के लिए एक बार फिर रास्ते खुल सकते हैं।  बंबई उच्च न्यायालय ने पाकिस्तान के कलाकारों के भारत में काम करने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के अनुरोध वाली याचिका को खारिज कर दिया है। उरी और पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तानी कलाकारों को भारत में बैन कर दिया गया है। इसके बाद से ही किसी भी पाकिस्तानी हस्ती को बॉलीवुड या भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में नहीं देखा गया।
 

 शत्रुतापूर्ण व्यवहार करने की आवश्यकता नहीं : कोर्ट

अब उच्च न्यायालय ने अपने फैसले में कहा- देशभक्त होने के लिए किसी व्यक्ति को विदेश से, विशेषकर पड़ोसी देश से, शत्रुतापूर्ण व्यवहार करने की आवश्यकता नहीं है। अदालत ने अपनी टिप्पणी में कहा कि एक व्यक्ति जो दिल से अच्छा है वह अपने देश में किसी भी ऐसी गतिविधि का स्वागत करेगा जो देश के भीतर और सीमा पार शांति और सद्भाव को बढ़ावा देती है। 

 
 अनवर कुरैशी ने दायर की थी याचिका

न्यायमूर्ति सुनील शुक्रे और न्यायमूर्ति फिरदोश पूनीवाला की खंडपीठ ने फैज अनवर कुरैशी द्वारा दायर याचिका को 17 अक्टूबर को खारिज कर दिया। फैज अनवर कुरैशी ने दावा किया है कि वह एक कलाकार हैं। याचिका में अदालत से केंद्र सरकार को यह निर्देश देने की मांग की गई थी कि वह भारतीय नागरिकों, कंपनियों, फर्मों और एसोसिएशनों पर किसी भी पाकिस्तानी कलाकार को काम पर रखने या उसकी पेशकश करने, उसकी किसी भी सेवा को लेने या किसी भी एसोसिएशन में प्रवेश कराने आदि पर पूर्ण प्रतिबंध लगाए। इनमें फिल्म कलाकार, गायक, संगीतकार, गीतकार और तकनीशियन शामिल हैं। 

बंबई उच्च न्यायालय ने खारिज की याचिका

बंबई उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में कहा, ‘‘सभी को यह समझना चाहिए कि देशभक्त होने के लिए, किसी को विदेश, विशेषकर पड़ोसी देश के लोगों के प्रति शत्रुतापूर्ण व्यवहार करने की आवश्यकता नहीं है। '' पीठ ने अपने आदेश में कहा कि कला, संगीत, खेल, संस्कृति, नृत्य आदि ऐसी गतिविधियां हैं जो राष्ट्रीयताओं, संस्कृतियों और राष्ट्रों से परे होती हैं और वास्तव में राष्ट्र में तथा राष्ट्रों के बीच शांति, सौहार्द, एकता और सद्भाव लाती हैं। अदालत ने कहा कि भारत में आयोजित क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तान की क्रिकेट टीम हिस्सा ले रही है और ऐसा केवल भारत के संविधान के अनुच्छेद- 51 के अनुरूप समग्र शांति और सद्भाव के हित में भारत सरकार द्वारा उठाए गए सराहनीय सकारात्मक कदमों के कारण हुआ है। 


इन कलाकारों को मिली भारत में असली पहचान

बता दें कि पाकिस्तानी एक्टर, सिंगर अली जफर,  गायक राहत फतेह अली खान समेत कई ऐसे कलाकार हैं जिन्हें असली पहचान बॉलीवुड से ही मिली है।  बॉलीवुड में फिल्म 'सनम तेरी कसम' से डेब्यू करने वाली एक्ट्रेस मारवरा हुकैन को भी एक्ट्रेस के तौर पर पहचान भारत से ही मिली थी।पाकिस्तानी की जानी- मानी एक्ट्रेस माहिरा खान को 2017 में रिलीज हुई शाहरुख खान की फिल्म 'रईस' में लीड एक्ट्रेस  के तौर पर देखा गया था। 

Content Writer

vasudha