मां से बढ़कर कोई नहीं... बेटी के लिए कुर्बान किया पूरा जीवन, सालों से आदमी बन गुजार रही जिंदगी

punjabkesari.in Friday, Sep 11, 2020 - 04:04 PM (IST)

"मां" सिर्फ एक शब्द नहीं बल्कि ममता से भरा वो आंचल है जो अपने बच्चे के हर दुख को खुद पर ले लेती है। एक मां ही है जो अपने बच्चे का पेट भरने के लिए खुद भूखी तक रहने को तैयार हो जाती हैं। मगर, यहां हम आपको एक ऐसी मां की कहानी बताने जा रहे हैं जो अपने बच्चे के भविष्य के लिए सालों तक पुरुष बनकर रही।

9 साल की बेटी के लिए महिला से बनी मर्द

भले ही आपको यह सुनने में अजीब लगे लेकिन पाकिस्तान के लाहौर में रहने वाली फरहीन अपनी 9 साल की बच्ची की परवरिश के लिए आदमी बन काम कर रही थी। पहले नजर में देखने पर किसी को पता भी नहीं चलेगा कि वह पुरुष नहीं बल्कि महिला है।

सिंगल मदर है फरहीन

पाकिस्तान की ही एक वेबसाइट के अनुसार, फरहीन सिंगल मदर है और अपने बच्ची का पालन पोषण अकेले ही कर रही हैं। उन्होंने लाहौर के अनारकली बाजार में ही एक दुकान खोली है, जिससे होने वाली कमाई से वह बेटी की परवरिश कर रही हैं।

काम मिलने की आ रही थी दिक्कतें इसलिए...

उन्होंने बताया कि पाकिस्तान में पितृसत्तात्मक समाज का दबदबा होने के कारण उन्हें काम मिलने में काफी दिक्कतें आ रही थी। पुरुष प्रधान समाज में काम करना शुरूआत से ही महिलाओं के लिए काफी चैलेंजिंग रहा है। ऐसे में अपनी बेटी की परविश के लिए उन्हें पुरुष बन काम करना पड़ा।

खोखा के साथ कैब भी चलाती हैं फरहीन

फरहीन ने बताया कि मुझे वेष इसलिए भी बदलना पड़ा क्योंकि लाहौर में लोग महिलाओं को खोखा चलाते देखने के आदि नहीं है, खासकर जब वो सिंगल मदर हो। पेट भरने के लिए फरहीन खोखा चलाने के साथ कैब ड्राइवर भी है। वह अपनी बेटी के साथ लाहौर के ही एक हॉस्टल में रहती हैं। उनकी कहानी दुनिया के सामने आते ही कई लोगों ने मदद का हाथ आगे बटाया, जिसकी वजह से उनके पास लगभग 2 लाख रुपए जमा हो चुके हैं।

Content Writer

Anjali Rajput