पाकिस्तान को पहली बार मिलेगी  महिला सीएम, नवाज शरीफ की बेटी ने रचा इतिहास

punjabkesari.in Monday, Feb 26, 2024 - 04:25 PM (IST)

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की वरिष्ठ नेत्री एवं पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरयम नवाज ने इतिहास रच दिया है। वह पाकिस्‍तान के सबसे शक्तिशाली सूबे पंजाब की मुख्‍यमंत्री चुनी गई है। पीएमएल-एन की 50-वर्षीया वरिष्ठ उपाध्यक्ष मरयम ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ' (पीटीआई)-समर्थित सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) के निर्वाचित प्रतिनिधियों के बहिर्गमन के बीच मुख्यमंत्री पद का चुनाव जीता। 


मरयम पीटीआई-समर्थित सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) के राणा आफताब को हराकर राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पंजाब प्रांत की मुख्यमंत्री बनीं। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की आबादी 12 करोड़ है। मुख्यमंत्री पद के चुनाव के लिए पंजाब प्रांत के विधानसभा पहुंचने से पहले अपनी मां कुलसूम नवाज की जाति उमरा स्थित कब्र पर गईं। पीएमएल-एन ने चुनाव से पहले सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा था, “हमारे देश के इतिहास में पहली बार, एक महिला पंजाब की मुख्यमंत्री बनेगी। मरयम नवाज पंजाब की मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाली पहली महिला होंगी।" 


बता दें कि मरियम नवाज़ शरीफ ने राजनीति में एंट्री काफी देरी से ली थी। राजनीति में आने से पहले वो शरीफ परिवार के फाउंडेशन को देखती थी और समाजसेवा के काम में जुटी हुई थी। 2012 में आधिकारिक रूप से पार्टी ज्वाइन करने के बाद उन्होंने अपने पिता नवाज़ शरीफ के चुनावी कैंपेन को अपने हाथ में लिया था। 


पनामा मामले में नवाज शरीफ का नाम आने के बाद मरियम नवाज ने कमान संभाल ली थी। पिता के बाद भ्रष्टाचार मामले में उनका नाम भी आया था।मरियम को जेल हुई और दस साल तक चुनाव लड़ने पर रोक लग गई. हालांकि, लाहौर हाईकोर्ट से मरियम को बेल मिल गई थी।  पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री की बेटी के लाइफस्टाइल की बात करें तो उनके पास 842.58 मिलियन रुपये से अधिक की संपत्ति है। 


मरियम नवाज ने अपने नामांकन पत्र में अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया है, जिसकेअनुसार वह लाहौर में 1500 कनाल से अधिक भूमि की मालकिन हैं। उनके पास 17.5 लाख रुपये का सोना है. जबकि उनके विभिन्न बैंक खातों में 10 मिलियन से अधिक रुपये हैं। उन्होंने यह बताया कि उनके पास विभिन्न कंपनियों में 12.2 मिलियन रुपये के शेयर हैं। विदेश में मरियम की कोई संपत्ति नहीं है।

Content Writer

vasudha