यूपी को मिली संजीवनी- बोकारो से 51 मीट्रिक टन ऑक्सीजन लेकर लखनऊ पहुंची ट्रेन

punjabkesari.in Saturday, Apr 24, 2021 - 02:04 PM (IST)

कोरोना की मार के बीच देश में ऑक्सीजन की भारी कमी देखने को मिल रही हैं। जहां दिल्ली, महाराष्ट्र और  यूपी में अस्पतालों में मरीजों को बेड्स नहीं मिल रहें हैं वहीं ऑक्सीजन की कमी से मरीज बिना ईलाज के ही दम तोड़ रहें हैं। 
 

इसी बीच एक बड़ी राहत की खबर सामने आई हैं। दरअसल, आज सुबह बोकारो से लखनऊ ऑक्सीजन एक्सप्रेस पहुंची।  इसमें तीन टैंकर लिक्विड ऑक्सीजन है जिसमें 51 मीट्रिक टन ऑक्सीजन है. जिसमें से एक टैंकर वाराणसी में और दो लखनऊ में उतारे गए. इस तरह 17 मीट्रिक टन ऑक्सीजन वाराणसी में और 34 मीट्रिक टन लखनऊ पहुंचा है. इसका ऑक्सीजन लखनऊ और बाराबंकी के सात ऑक्सीजन प्लांट्स को सप्लाई की जाएगी। 


जानकारी के लिए बतां दें कि यह आर्मी के टैंक ढोने वाली स्ट्रेपेशल न है जो भटिंडा से आई थी।  रेलवे को ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने के लिए यूपी सरकार ने 20 करोड़ रुपए दिए हैं. कई तरह के टैंकर्स को इसपे लोड कर उन्हें चलाने की टेस्टिंग कर के ऑक्सीजन स्पेशल बनाई गई है. 
 

वहीं इसके अलावा, आज लखनऊ से ऑक्सीजन एक्सप्रेस-2 भी बोकारो रवाना की गई है. इस पर 4 टैंकर रवाना हुए हैं. आज दोपहर में ऑक्सीजन एक्सप्रेस-3 भी रावाना की जा रही है. 
 

ऑक्सीजन एक्सप्रेस 3 पर भी तीन टैंकर सवार हैं। ऑक्सीजन एक्सप्रेस को बोकारो से लखनऊ के सफर तय करने में 48 घंटे लग रहे हैं। इन दो ऑक्सीजन एक्सप्रेस के आ जाने  पर वाराणसी और लखनऊ को 119 मीट्रिक टन ऑक्सीजन और मिल जाएगी।

 

आपकों बतां दें कि दिल्ली की तरह यूपी में भी कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही हैं। यूपी में इस वक़्त कोरोना के 2,73,653 मरीज़ हैं. इसमें सबसे ज्यादा मरीज लखनऊ से है, जिनकी संख्या 55 हज़ार हैं।
 

इसी वजह से मरीजों को यहां ऑक्सीजन की भारी किल्लत है। यूपी के सभी प्राइवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन की बहुत कम सप्लाई है और लगातार मरीज इसकी कमी से दम तोड़ रहे हैं. 

Content Writer

Vandana