ऑस्कर विनर गुनीत मोंगा की जिंदगी हमेशा से नहीं थी आसान, कभी घर के लिए बेचती थी सड़कों पर पनीर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 14, 2023 - 01:43 PM (IST)

गुनीत मोंगा का सितारा इन दिनों बुलंदियों पर है। 39 साल की उम्र में शादी कर अपना सालों का सपना पूरा करने वाली गुनीत मोंगा अब जिस मुकाम पर पहुं गई है, वह उनके लिए ही नहीं पूरे देश के लिए बहुत बड़ी बात है। द एलिफेंट व्हिस्परर्स' की  प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा ने हॉलीवुड में भारत का नाम ऊंचा कर दिया है। आज बताते हैं कि सड़कों पर पनीर बेचने वाली  गुनीत मोंगा के संघर्ष की कहानी।


गुनीत मोंगा प्रोडक्शन हाउस सिख्या एंटरटेनमेंट की संस्थापक और सीईओ हैं। उन्होंने 'पगलेट', 'द लंच बॉक्स' और ऑस्कर विजेता 'शॉर्ट डॉक्यू पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस' जैसी फिल्म का निर्माण भी किया है। लेकिन यह बात बहुत कम लोग जानते होंगे कि परिवार को चलाने और माता-पिता के घर के सपने को पूरा करने के लिए वह सड़कों पर पनीर बेचती थी। 

PunjabKesari
गुनीत मोंगा ने खुद सोशल मीडिया पर अपने संघर्ष की कहानी सुनाई थी।  उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा था कि- "मैंने अभी तक उधार के सपनों को जिया है, मैं दिल्ली में एक पंजाबी मिडिलक्लास फैमिली में पली-बढ़ी हूं। लोगों के लिए हम खुश थे, लेकिन किसी को नहीं पता था कि हमारे घर के अंदर क्या हो रहा था। हमारा काफी बड़ा घर था लेकिन मेरे मां-बाप को सिर्फ एक छोटा सा कमरा दिया गया। परिवार में संपत्ति को लेकर भाइयों के बीच लड़ाई-झगड़ा हुआ. मेरी मां गो गाली दी गई…उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया…"।

PunjabKesari
प्रोड्यूसर ने आगे बताया था कि- "मेरी मां का सपना था कि वो एक 3 बेडरूम घर में रहें। मैंने मां के सपने को सच करने के लिए पढ़ाई करने के साथ-साथ मैंने सड़कों पर पनीर बेचा. जब मैं कॉलेज में थी तो फिल्मों में काम करने के लिए मुंबई आ गई। मैंने जो भी कमाया अपने माता-पिता के सपने को पूरा करने में लगा दिया"। किस्मत का खेल देखो घर बनने के  6 महीने के भीतर ही गुनीत के माता-पिता की मौत हो गई। 

PunjabKesari

गुनीत ने गैंग्स ऑफ वासेपुर और लंच बॉक्स जैसी शानदार फिल्मों का प्रोडक्शन किया है। पिछल ही साल उन्होंने उम्र को दरकिनार करते हुए शादी करने का फैसला लिया था। 39 की उम्र में दुल्हन बन गुनीत ने बता दिया था कि  उम्र तो बस एक नंबर है। उन्होंने फैशन एंटरप्रेन्योर सनी कपूर को अपना जीवनसाथी चुना है। उनकी शादी के भी खूब चर्चे हुए थे।

PunjabKesari
ऑस्कर के रेड कारपेट के लिए गुनीत ने पिंक कलर की कांजीवरम साड़ी कैरी की थी। इस दौरान दुनिया भर में अपना नाम कमाने की खुशी उनके चेहरे पर साफ दिखाई दे रही थी। गुनीत डॉक्यूमेंट्री फिल्म पीरियड, एंड ऑफ सेंटेंस की एक्जीक्यूटिव निर्माता रहीं है। उन्होंने 2019 में डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट के लिए एकेडमी पुरस्कार जीता था।  उनकी प्रोडक्शन कंपनी, सिखया एंटरटेनमेंट के बैनर तले गैंग्स ऑफ वासेपुर, द लंचबॉक्स, मसान, जुबान और पग्लैट बनी हैं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static