10 मिनट में फेशियल जैसा ग्लो पाने के लिए घर पर ही तैयार करें संतरे के रस का यें उबटन

punjabkesari.in Tuesday, Apr 27, 2021 - 08:50 PM (IST)

गर्मियों के मौसम में अकसर गर्म हवा के थपेड़े, धूल-मिट्टी और प्रदूषण से चेहरे की रंगत खराब होने लगती हैं। ऐसा इस लिए होता है क्योंकि प्रदूषण और धूल-मिट्टी से हमारी स्किन के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे हमारी स्किन के अंदर गंदगी जमा हो जाती है। ऐसा होने पर हमें कई तरह के चेहरे से संबंधित   प्राॅब्लमस आनी शुरू हो जाती हैं जैसे कि पिंपल्स, ब्लैक हैड्स और खुजली आदि। ऐसे में हम आपकों इनसे छुटकारा पाने के लिए ऐसे उबटन के बारे में बताने जा रहे जिन्हें आप घर में आसानी से बना सकती हैं। गर्मी के दिनों में संतरे के रस से बना उबटन आपको सिर्फ 5 से 10 मिनट में फेशियल जैसा ग्लो दे सकता है। तो आइए जानते हैं घर पर ही फेशियल जैसा ग्लो पाने का आसान तरीका-



 

उबटन बनाने की विधि- 
संतरे के रस से उबटन को बनाने के लिए आप एक कांच की कटोरी में 1 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच दही डालें। अब इसमें थोड़ा-सा संतरे का रस डाअच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब आप इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लेप की तरह लगाए । 5 से 10 मिनट में सूख जाने के बाद इसे हल्के हाथों से रगड़ते हुए छुड़ाए, और बाद में ठंडे पानी से फेस वाॅस कर लें। आप इस उबटन को हफ्ते में 1 से 2 बार जरूर लगए, जिससे फेस पर ग्लो लाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा आप इसे  अपनी बाजू, गर्दन और हाथों पर लगा सकते हैं। 



 

उबटन के फायदें- 

हल्दी में एंटी बैक्टैरियल से भरपूर होता है और  पिंपल्स की समस्या को आसानी से दूर करता है। इसके अलावा दही में लैक्टॉज गुण होता है जो आपकी त्वचा की रंगत को बरकरार रखने में काफी कारगार होता है।  वहीं  संतरा विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो हमारी स्किन से झुर्रियां, झाइयां और दाग-धब्बे जैसे एजिंग समस्याओं को दूर करता हैं।

Content Writer

Vandana