मीठे और टेस्टी Oranges खरीदने के काम आएंगे ये किचन हैक्स

punjabkesari.in Sunday, Nov 06, 2022 - 05:17 PM (IST)

मौसम के अनुसार, हर कोई फलों का स्वाद लेता है। जैसे गर्मियों के मौसम में आम का सेवन किया जाता था। वैसे ही सर्दियों के दिनों में हर कोई संतरे का सेवन करता है। वैसे तो इस मौसम में बाजार में कई तरह के फल आते हैं लेकिन हर कोई संतरे का सेवन करना पसंद करता है। संतरा स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। यह शरीर को हाइ़ड्रेट भी रखता है। इसके अलावा संतरे के नियमित सेवन से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है। लेकिन अगर खरीदने के बाद संतरे का स्वाद खट्टा हो तो पैसे के साथ-साथ मूड़ भी खराब हो जाता है। ऐसे में संतरा खरीदने से पहले आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में....

 हल्के वजन का न खरीदे संतरा 

संतरा खरीदने से पहले आप उसका वजन जरुर देख लें। हल्के वजन का संतरा बिल्कुल भी न खरीदें। आप भारी और वजनदार संतरा ही खरीदें। क्योंकि भारी और वजनदार संतरा अंदर से रस भरा हो सकता है। इसके अलावा अगर संतरा दबाने पर ज्यादा टाइट हो तो भी संतरा अंदर से कच्चा हो सकता है। 

रंग से करें पहचान 

रंग का मीठे से कोई संबंध नहीं होता लेकिन फिर भी बहुत से लोग मानते हैं कि यदि संतरा  हरे रंग का है तो अंदर से कच्चा या खट्टा हो सकता है। संतरे में कई तरह के वैराइटी होती हैं। एक वैराइटी ऐसी भी होती है जिसमें संतरे के छिलके का रंग हरा होता है वहीं कई बार छिलके का रंग नारंगी भी होता है। नारंगी संतरा अंदर से रसभरा भी निकलता है। यदि आपको संतरा हरा लग रहा है तो आप उसका वजन देखे और यह भी ध्यान रखें कि संतरा मुलायम है या सख्त। 

मोटे छिलके से वाला न खरीदें संतरा 

ज्यादा मोटे छिलके वाला संतरा न खरीदें। इसके अलावा अगर संतरे पर कोई दाग, छेद या कोई कट है तो ऐसा संतरा भी न खरीदें। क्योंकि इस तरह का संतरा अंदर से खराब भी हो सकता है। इसलिए आप दाग वाला संतरा भी न खरीदें। 

इन बातों का भी रखें ध्यान 

. जब भी आप संतरा खरीद कर  लेकर आते हैं तो उसे रुम टेंपरेचर में ही स्टोर करें। 


. कच्चे संतरे को आप 2 हफ्ते तक फ्रिज के अंदर स्टोर करके रख सकते हैं। 
 


 
 

Content Writer

palak