प्याज बढ़ाएगा बालों की ग्रोथ, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2019 - 02:15 PM (IST)

प्रदुषण के कारण बालों का झड़ना आम बात है। मगर स्कैल्प पर नए बाल का ग्रोथ न होना एक समस्या साबित हो सकता है। यहीं नहीं डैंड्रफ,बालों का सफ़ेद हो जाना और दोमुहें हो जाना बहुत सारी परेशानियां खड़ी कर सकता है। आजकल कितनी औरतें 'एलोपेसिया' जैसी बीमारी का भी शिकार हो रहें है। ऐसे में इस प्रॉब्लम का इलाज ढूंढना आसान नहीं है।मगर एक शोध के मुताबिक बालों से जुड़ी परेशानी का हल प्याज है। चलिए आपको प्याज इस्तेमाल करने के फायदे बताते है। 

एलोपेसिया के पेशेंट्स के लिए है उपयोगी 

एलोपेसिया वो बीमारी है जिसमें उम्र से पहले ही बाल झड़ने लगते है और इंसान को गंजेपन का शिकार होना पड़ता है। यहीं नहीं ग्रोथ तो निल हो ही जाती है साथ में फोड़े-फुंसी भी होनी शुरू हो जाती है। ऐसे में प्याज के जूस को इस्तेमाल करना बहुत लाभकारी माना गया है। 

बालों को सफेद होने से रोकता है 

प्याज में पर्याप्त मिनरल्स बालों के ब्लैक प्रोटीन को व्हाइट होने से बचाता है। इससे बाल स्वस्थ और घने भी रहते है। 

केराटिन को करता है मजबूत 

केराटिन बालों का प्रोटीन है अगर यह मजबूत होगा तो बाल खुद ही मजबूत होंगे। प्याज केराटिन की ग्रोथ को बढ़ाता है और उन्हें पोषण देता है। जिससे आपके बाल खुद ही मजबूत हो जाते है। 

इंफेक्शन से भी लड़ता है 

कभी-कभी बालों में इंफेक्शन हो जाता है। यह फंगल और बैक्टीरियल दोनों हो सकता है। प्याज में ऐसे तत्त्व होते है जो इन इंफेक्शन से बालों को बचाते है और उन्हें पर्याप्त पोषण प्रदान करते है। 

कीमोथेरेपी के वक़्त 

कीमोथेरेपी के वक़्त इतनी दवाईओं का इस्तेमाल हुआ करता है कि अक्सर शरीर के सारे बाल खत्म हो जाते है। एक शोध के मुताबिक बालों की रिग्रोथ करवाने के लिए प्याज सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। 

प्याज इस्तेमाल करने का तरीका :

प्याज और हनी हेयर पैक

-2  प्याज को पीस लें।
-इसमें शहद मिलाएं।
-अपने स्कैल्प पर धीरे से मालिश करें।
-इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें।फिर आप अपने बालों को शैम्पू से धो सकते है। 


डैंड्रफ के लिए प्याज का रस

-प्याज के नरम होने तक उसे स्टीम करें। 
-इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें।
-रम भी मिलाए। 
-मिश्रण को अपने बालों पर कवर करें। 

टिप:(आप इस पैक को हफ्ते में 2 से 3 बार अपने बालों में लगा सकते है और प्याज की बदबू को हटाने के लिए सुगंधित तेल भी मिला सकते है )


 

Content Writer

Sunita Rajput