बालों को तेजी से लंबा करेगी किचन की 1 चीज, दोमुंहे बाल भी होंगे गायब

punjabkesari.in Friday, May 10, 2019 - 01:11 PM (IST)

बहुत सी लड़कियां बालों की कम ग्रोथ को लेकर परेशान रहती हैं और बाल लंबे करने के लिए तरह-तरह के टिप्स फॉलो करती हैं लेकिन ज्यादा केमिकल्स यूज करने से भी बालों का बुरा हाल हो जाता है इसकी जगह पर आप कुछ देसी टिप्स फॉलो कर सकते हैं। बालों की ग्रोथ बढ़ाने में प्याज काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद सल्फर बालों की जड़ों को पूरा पोषण देता है, जिससे बालों के विकास में मदद मिलती है। साथ ही यह घरेलू उपाय बालों को चमकदार और मजबूत बनाने के लिए अद्भुत रूप से काम करता है। 

 

सिर्फ ग्रोथ ही नहीं दो मुंहे बालों से भी मिलेगा छुटकारा

प्‍याज बालों की विभिन्‍न प्रकार की समस्‍याएं जैसे बालों का झड़ना और दोमुंहें बालों को दूर करने में बहुत मददगार होती है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुण गिरते बालों को रोकने, रूसी और सिर के संक्रमण आदि को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही यह बालों की चमक और मजबूती भी बरकरार रखते हैं। अगर आप भी अपने बालों को स्‍वस्‍थ, चमकदार और लंबे बालों की चाह रखते हैं तो प्‍याज के रस से बने हेयर पैक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

पैक बनाने और लगाने का तरीका

आप प्याज के रस का सेवन अलग भी कर सकते हैं लेकिन अगर आप प्याजकुछ चीजों के साथ मिक्स करके लगाएंगे तो आपको ज्यादा बेहतरीन रिजल्ट मिलेंगे।

प्‍याज का रस

प्‍याज का रस स्‍कैल्‍प पर लगाकर 25-30 मिनट के लिए छोड़ दें। साथ ही अपने सिर पर तौलिये को लपेट लें ताकी बालों की जड़ों में यह अच्छे से अवशोषित हो जाए। फिर शैंपू से बालों को अच्‍छी तरह से धो लें।

 

प्याज और नारियल का तेल- हेयर ग्रोथ

बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ानी हैं तो नारियल तेल के साथ प्याज रस मिक्स करके लगाएं। अच्छे से चम्पी करके इस पर तौलिया लपेटे औऱ हो सके तो भाप दें। यह उपाय स्‍कैल्‍प से मृ‍त त्‍वचा कोशिकाओं को हटाता है, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

 

प्‍याज के साथ बीयर-हेयर शाइन

बीयर आपके बालों को प्राकृतिक रुप से चमकदार बनाती है। प्‍याज के रस को बीयर में मिक्‍स करके लगाने से बालों की ग्रोथ होने के साथ बाल कंडीशन भी होते हैं। बाल को बढ़ाने के लिए इस उपाय को एक सप्‍ताह में दो बार करें।

प्‍याज के साथ शहद- हैवी बाल

बालों के विकास के लिए यह बहुत ही प्रभावी घरेलू उपाय है। प्‍याज का पेस्‍ट बनाकर उसमें कुछ बूंदें शहद की मिला लें। इस पेस्‍ट को बालों के उस हिस्‍से में लगाएं, जहां पर बाल कम हैं।

 

प्‍याज के साथ नींबू- डैंड्रफ

अगर आप डैंड्रफ से परेशान हैं तो नींबू-प्‍याज के रस का प्रयोग करें। नींबू का रस स्‍कैल्‍प को साफ करने के साथ बालों का झड़ना भी कम करता है।

 

प्याज का रस और रम- मजबूती और ग्रोथ

रातभर रम के एक गिलास में घिसी हुई प्‍याज को डाल कर रखना दें फिर सुबह इस मिश्रण को छान कर अपने सिर की मसाज करें। इससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी और जल्‍द से जल्‍द बाल बढ़ने शुरु हो जाएगें।

प्याज और अंडे की सफेदी-शाइन और मजबूती

इस पैक को बनाने के लिए प्‍याज के रस में अंडे के सफेद हिस्‍से को मिक्‍स कर लें। फिर इस पैक को 25-30 मिनट लगाएं और बाद में शैंपू कर दें। प्‍याज के रस से बने हेयर पैक से बालों को लंबा, घना और चमकदार बना सकते हैं। ध्यान रखें कि आपको एक समय में सिर्फ एक ही उपाय को आजमाना है। 


 

Content Writer

Sunita Rajput