बालों में लगाएं प्याज का रस, 1 महीने में दिखेगा रिजल्ट

punjabkesari.in Saturday, Jan 04, 2020 - 05:35 PM (IST)

बढ़ते प्रदूषण और गलत खान-पान के चलते महिलाएं अपने टूटते और रुखे बालों से अक्सर परेशान रहती हैं। कई बार तो खान-पान में कमी के चलते बालों के टूटने-झड़ने की समस्या होने लगती है, मगर कई बार बालों की अच्छे से केयर न करने पर भी इन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं बालों से जुड़ी इन परेशानियों को दूर करने के आसान घरेलू उपाय...

बालों की समस्या से छुटकारा पाने के पहला नुस्खा

एक कटोरी में रम लें, उसमें रात भर के लिए 1 छोटे साइज का प्याज काटकर रख दें। सुबह उठकर प्याज का रस निचोड़कर दोनों को अच्छे से मिक्स करें। इस घोल को बालों की जड़ों में हल्के हाथ से अप्लाई करें। 30 से 45 मिनट के बाद बाल शैंपू से धो लें।

दूसरा उपाय

एक अंडे की जर्दी को अच्छी तरह कटोरी में फेंट लें। उसमें 1 प्याज का रस और दो बूंद टी-ट्री ऑयल की मिलाकर बालों में लगा लें। 20 से 30 मिनट तक यह पैक सूख जाएगा, उसके बाद नार्मल शैंपू के साथ अपने बाल वॉश कर लें। बाल मजबूत बनेंगे साथ ही घने और शाइनी बनेंगे।

तीसरा उपाय

1 चम्मच अदरक के रस में 1 ताजा नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। इसे अपने बालों में 2 से 3 घंटे के लिए लगा रहने दें, उसके बाद नार्मल शैंपू और पानी के साथ बाल धो लें।

चौथा उपाय

आप चाहें तो प्याज का रस सीधे तौर पर भी बालों में लगा सकते हैं। 1 प्याज को कद्दूकस करने के बाद अच्छी तरह उसका रस निकाल लें, और उस रस को बालों की जड़ में अच्छे से लगाएं। सुबह उठते ही ताजे पानी के साथ बाल धोएं, उसके बाद अपने मनपसंद शैंपू के साथ बाल धो लें। 

Content Writer

Harpreet