सास ही क्यों... बहू उठाए पहला कदम

7/3/2020 1:11:16 PM

शादी से पहले हर लड़की के अरमान होते हैं कि उसे सुसराल में मायके जैसा ही माहौल मिले। खासतौर पर वह चाहती है कि उसकी सास उसे मां जैसा ही प्यार दें। सास, बहू, पति और पुत्र के बीच की वो कड़ी होती है जो पूरे घर को संभालकर रखती हैं। अगर सास बहू के रिश्ते में सहीं तालमेल ना बैठे तो घर टूटने तक की नोबत भी आ सकती है।

कड़वाहट से भरा सास बहू का रिश्ता

मगर, भारतीय समाज में सास-बहू का रिश्ता कड़वाहट भरा माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि वह दोनों एक दूसरे को समझने की कोशिश ही नहीं करती। आपने कई लड़कियों से सास की और सास से बहू की बुराई सुनी भी होगी लेकिन जरूरी नहीं कि हर सास-बहू का रिश्ता ऐसा हो। कई घरों में सास-बहू के बीच मां-बेटी जैसी प्यार भी देखने को मिल जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि वो एक-दूसरे को समझने की कोशिश करती हैं और अपने रिश्ते को बेहतर बनाती हैं।

saas bahu, nari

सास क्यों नहीं बन पाती मां?

सास अपनी बहू के साथ वैसा ही व्यवहार करती है, जैसे वह सदियों से देखती आ रही होंती। ऐसे में वह एकदम से खुद को बदल नहीं पाती। साथ ही कहीं न कहीं उनके मन में यह डर भी होता है कि उनकी बहू बेटे को दूर कर देगी।

बहू उठाए पहला कदम

बहू को चाहिए कि वह अपनी सास से तालमेल बढ़ाने के लिए पहला कदम उठाएं। ससुराल जाते ही अपनी सास को बदलने की बजाए धीरे-धीरे अपने रंग में ढालें। कुछ बातें उनकी सुनें और कुछ अपनी मनवाएं लेकिन प्यार से। अगर बहुएं थोड़ी कोशिश करें तो उनके रिश्ते में सिर्फ मधुरता ही बनी रहेगी।

PunjabKesari

मां-बेटी से कभी ना करें तुलना

बहू को कभी भी अपनी सास की तुलना मां से नहीं करनी चाहिए क्योंकि हर किसी का स्वभाव व नजरिया अलग-अलग होता है। साथ ही सास को भी चाहिए कि वह अपनी बहू की तुलना बेटी या किसी पड़ोंसी की बहू से करें।

अनुभव बांटकर आए पास

बहू को चाहिए कि अपनी सास के बैठकर उनके अनुभव सुनें। आप चाहें तो अपने पति की बचपन की बातें उनसे जानें। आपकी यह छोटी-सी कोशिश सास बहू के रिश्ते को मजबूत और करीब ला सकती है।

PunjabKesari

सुझाव लेने में झिझक कैसी

कोई परेशानी हो तो आस-पड़ोस, सहेली या परिवार के किसी सदस्य को फोन करने की बजाए सास से सलाह लें। जरूरी नहीं कि आप अगर आप सुझाव पसंद ना आए तो आप उसे मानें लेकिन सास से बात करने में तो कोई हर्ज नहीं है।

जाने अपनी सास की पसंद

अपने पति की पसंद का ध्यान रखना अच्छी बात है लेकिन अपनी सास की पसंद-नापसंद को भी इम्पोर्टेंस दें। अपनी सास का दिल जीतने के लिए उनकी पसंद का ध्यान रखें। इसके अलावा जब भी शॉपिंग पर जाए सासु मां के लिए कुछ जरूर लाएं और उन्हें मुस्कुरा कर दें।

अगर बहू वर्किंग हो तो...

आज के इस मॉर्डन समय में ज्यादातर लड़कियां शादी के बाद भी जॉब करना चाहती हैं। ऑफिस जॉब के चलते अगर वह घर में मदद नहीं कर पा रही हैं तो रिश्ते में दूरियां आनी शुरू हो जाती हैं। ऐसे में बहू कोशिश करें कि वो घर के छोटे-मोटे कामों में हाथ बटाएं।

PunjabKesari


Anjali Rajput

Related News