पेरेंट्स को बच्चों से रोज पूछना चाहिए यह 1 सवाल, जानिए क्यों?

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2019 - 11:54 AM (IST)

पेरेटिंग अपने आप में एक सफर की तरह है, अनुभव, प्यार और समझ से बच्चों की  परवरिश करते हैं। हर एक की एक अनूठी पेरेंटिंग शैली है और हर कोई अपने तरीके से बच्चों को पालन-पोषण करती है। मगर एक सवाल ऐसा है, जो माता-पिता को अपने बच्चे से हर दिन पूछना चाहिए। बच्चे सिर्फ यह एक सवाल पूछकर ना सिर्फ आप उनकी पर्सनैलिटी को समझ सकते हैं बल्कि इससे आप उनके व्यक्तित्व को और भी बेहतर बना सकते हैं।

सवाल यह है कि 'आपने आज किस तरह का काम किया?' या 'आप किसके प्रति दयालु थे?' दरअसल, इस सवाल के जरिए आप जान सकते हैं आपका बच्चा असल में कौन है। वह दूसरों के बारे में क्या सोचता है और दुनिया को किस नजर से देखता है।

यह सवाल बच्चों में दयालु होने के महत्व को प्रकट करने में मदद करता है। जब वो महसूस करना शुरू करते हैं कि दूसरों की मदद करना और उनके प्रति दयालु होना वास्तव में आपको खुशी देता हैं तो वह आपकी मुस्कान देखने के लिए रोज अच्छा करने की सोचते हैं।

बच्चों का पालन-पोषण करना मुश्किल है लेकिन एक पेरेंट्स के रूप में, आप क्या सुनना पसंद करेंगे? आपके बच्चे ने टॉप किया या वो दूसरों के प्रति दया भाव रखता है। अब यह तो आपको सोचना है कि आप अपने बच्चे को किस तरह का व्यक्ति बनाना चाहते हैं।

 

Content Writer

Anjali Rajput