जिस बात का था डर वहीं हुआ, भारत में भी पहुंच ​गया ओमीक्रोन वेरिएंट

punjabkesari.in Thursday, Dec 02, 2021 - 05:30 PM (IST)

भारत को जिस बात का डर था वही हुआ। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन ने देश में दस्तक दे दी है,  कर्नाटक में दो मामलों का पता चला है।  स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक जो लोग पॉजिटिव आए हैं उनकी उम्र  66 वर्ष और 46 वर्ष है।  ये दोनों मामले जीनोम सीक्वेंसिंग के द्वारा ही पता लगाए गए हैं।


लोगों को दी ना डरने की सलाह 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि- भारत सहित दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में पिछले एक हफ्ते में विश्व के कोविड-19 मामलों के सिर्फ 3.1 प्रतिशत मामले सामने आए हैं। कोरोना वायरस संक्रमण पुष्टि की साप्ताहिक दर 15 जिलों में 10 प्रतिशत से अधिक है, जबकि 18 जिलों में पांच से 10 प्रतिशत के बीच है। सरकार ने लोगों को डरने की बजाय संयम रखने की सलाह दी है। 


कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना जरुरी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि हमें घबराने की जरूरत नहीं है। लेकिन कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किए जाने की सख्त आवश्यकता है। वहीं इससे पहले अमेरिका में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन का पहला मामला सामने आया था। दुनिया भर के वैज्ञानिक वायरस के इस नए स्वरूप के बारे में यह जानकारी जुटाने में लगे हैं कि क्या यह पहले सामने आए स्वरूपों की अपेक्षा ज्यादा खतरनाक है या नहीं।


बदला हुआ स्वरूप है ओमीक्रोन

ओमीक्रोन कोरोना वायरस के स्वरूप के मामले में बेहद अलग है क्योंकि यह अब तक सार्स-सीओवी-2 का सबसे ज्यादा बदला हुआ स्वरूप है। इसकी आनुवंशिक संरचना में कुल 53 उत्परिवर्तन (म्यूटेशन) हैं और अकेले तो स्पाइक प्रोटीन पर 32 म्यूटेशन हैं। स्पाइक प्रोटीन- सार्स सीओवी-2 वायरस के बाहर निकली हुई गांठ हैं, जो वायरस को कोशिकाओं से चिपकने में मदद करती है ताकि यह उसमें प्रवेश कर सके।

Content Writer

vasudha