टोक्यो ओलंपिक: मीराबाई चानू के स्वदेश लौटते ही ''भारत माता की जय'' के नारों से गूंज उठा भारत

punjabkesari.in Monday, Jul 26, 2021 - 07:01 PM (IST)

टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जितने वाली भारत की स्टार महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू सोमवार को स्वदेश लौट आईं। एयरपोर्ट पर लौटते ही फैंस ने भारत माता के जयकारे लगा उनका भव्य स्वगात किया। बतां दें कि मीराबई चानू ने वेटलिफ्टिंग में पदक का भारत का 21 साल के इंतजार को पूरा किया। उन्हें यह मेडल 49 किग्रा कैटेगरी में मिला। इस मुकाबेल  में चाइना की हाऊ झीहुई ने गोल्ड हासिल किया था। वहीं अब जानकारी मिली हैं कि तीन की जीहुई का डोपिंग टेस्ट होगा। ऐसे में अगर वे फेल हो जाती हैं तो गोल्ड मेडल चानू को हो जाएगा। 



इतने प्यार और समर्थन के बीच वापस लौटकर बहुत खुशी हो रही है
वहीं देश वापिस लौटते समय मीराबाई चानू ने अपने ट्विटर पर फोटो पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने कैप्शन में लिखा, वापस स्वदेश लौट रहे हैं। मेरे जीवन के यादगार पलों के लिए टोक्यो 2020 को धन्यवाद। फोटो में वह अपने कोच के साथ एयरपोर्ट पर हैं। चानू ने स्वदेश लौटने के बाद कहा कि इतने प्यार और समर्थन के बीच वापस लौटकर बहुत खुशी हो रही है। आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद।'

भारत के ओलंपिक इतिहास में 21 बाद साल वेटलिफ्टिंग में पहली बार आया मेडल
स्वदेश लौटने के बाद मीराबाई चानू का दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर ही आरटी पीसीआर टेस्ट किया गया। बतां दें कि भारत के ओलंपिक इतिहास में 21 बाद साल वेटलिफ्टिंग में कोई मेडल आया। चानू से पहले दिग्गज कर्णम मल्लेश्वरी ने सिडनी ओलंपिक 2000 में वेटलिफ्टिंग में कांस्य मेडल जीता था। उसके बाद 21 साल तक भारत को इस मुकाबेल में कोई मेडल नहीं मिला, जिसके बाद मीराबाई चानू ने इसमें सिल्वर मेडल जीत भारत का लंबा इंतजार खत्म किया। 

मीराबाई चानू को मिला एक करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार 
मीराबाई के गोल्ड जीतने पर मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने घोषणा करते हुए कहा कि राज्य सरकार टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल लाने वाली वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को एक करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार देगी। इसके साथ ही उन्होंने मीरा को एडिशनल एसपी भी नियुक्त किया है।
 

Content Writer

Anu Malhotra