पुराने मटके को फेंके नहीं बल्कि घर पर इस तरह करें उनका इस्तेमाल

punjabkesari.in Monday, May 06, 2024 - 12:44 PM (IST)

मटके का पानी हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा और ठंडा होता है।हांलाकि आजकल मटके की जगह लोग फ्रिज का पानी पीने लगे हैं। ऐसे में कई लोग नया मटका लाते ही पुराना फेंक देते हैं।लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुराने मटके का भी आप कई तरह से उपयोग कर सकते हैं। इसके ऐसे इस्तेमाल देख कर यकीनन आप हैरान हो जाएंगे। चलिए इसी के साथ जानते हैं मटका किस किस काम आ सकता है।

शो-पीस बनायें

PunjabKesari

पुराने मटके पर मनचाही पेंटिंग बनाकर आप इसको शो-पीस की तरह से घर में सजा सकते हैं। इसके साथ ही आप मटके पर कलर पेपर या क्ले से डिजाइन बनाकर इसको घर के किसी कॉर्नर में सजा सकते हैं। अगर मटके का साइज़ छोटा है तो आप इसमें छोटे-छोटे छेद कर इसके अंदर बल्ब फिक्स कर सकते हैं जो फेरी लाइट का लुक देकर आपके घर की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करेगा। घड़ों पर बहुत ही सुंदर पेटिंग बनाई जा सकती है, इंटरनेट से कोई भी तस्वीर लेकर आप उसपर ट्राई कर सकती हैं।

बनाएं गमला

PunjabKesari

जरूरी नहीं कि आप पेड़ पौधों को लगाने के लिए नया गमला लाएं, पुराने घड़े को भी गमले का रूप दिया जा सकता है। मटके में फूल, पौधे या फिर सब्जियां आसानी से उगायी जा सकती हैं। मिट्टी और खाद मिक्स कर कोई भी पौधा लगाया जा सकता है। हालांकि आप इंडोर प्लांट लगाना चाहती हैं तो छोटा घड़ा लें, अगर घर की छत पर पौधा उगाना चाहती हैं तो बड़े घड़े का उपयोग कर सकती हैं। पुराने बेकार मटके को आप खूबसूरत फ्लॉवर पॉट के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो इसको रंग-बिरंगा भी बना सकते हैं।

कुकिंग कर सकते हैं

PunjabKesari

मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने और खाने का ट्रेंड इतना ज्यादा बढ़ गया है कि लोगों की मांग को देखते हुए बाजार में मिट्टी के बर्तनों की भरमार है। अगर आपके पास छोटे साइज़ का मटका है तो आप भी इसे कुकिंग करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप खिचड़ी, बिरयानी और सब्जियों को कुक कर सकते हैं। इसमें पकाया हुआ खाना आपको बेहद लज़ीज़ लगेगा।

किचन में करें इस्तेमाल

PunjabKesari

दाल, चावल या फिर चना इन चीजों को रखने के लिए पुराना घड़ा इस्तेमाल किया सकता है। जरूरी नहीं आप इन चीजों को रखने के लिए डब्बे या फिर जार का ही उपयोग करें, आप चाहें तो दालों को पुराने घड़ों में रख सकती हैं। यकीन मानिए इससे अनाज खराब नहीं होगा बल्कि पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। आप चाहें तो मटकों का इस्तेमाल सब्जी रखने के लिए भी सकती हैं, बस घड़े का ढक्कन खुला रखें।

पक्षियों के लिए रखें पानी

PunjabKesari

अगर मटका छोटे साइज़ का है या चौड़े मुंह का है तो आप इसको पक्षियों के लिए पानी रखने के काम में भी ले सकते हैं। अपने घर की छत या बालकनी में इसमें पक्षियों के लिए पानी भरकर रखें। इस तरह से आप पक्षियों की प्यास बुझाने में मदद कर सकेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static