क्या आप के पास अभी भी हैं 100, 10 और 5 रुपये के पुराने नोट? तो पढ़ें यह अहम खबर

punjabkesari.in Sunday, Jan 24, 2021 - 12:41 PM (IST)

आज कल हम पुराने नोट नहीं बल्कि नए नोट इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके पास अभी भी पुराने नोट हैं। अगर आपके पास भी पुराने नोट हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए। दरअसल हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि मार्च के बाद से पुराने 100, 10 और 5 रुपये के नोट नहीं चलेंगे। जी हां...तो अगर आपके पास अभी भी पुराने नोट है तो इसके बारे में सब कुछ जान लीजिए। 

मार्च-अप्रैल के बाद नहीं चलेंगे पुराने नोट 

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार  मार्च-अप्रैल के बाद ये सभी पुराने नोट बाजार से बाहर हो जाएंगे और ये नहीं चलेंगे। आपको बता दें कि आरबीआई  इन पुराने नोटों की सीरीज को वापस लेने की योजना पर काम कर रहा है।

घबराएं नहीं बस करें यह काम 

PunjabKesari

इस खबर के बाद आपको झटका जरूर लगेगा लेकिन आपको इससे घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि आरबीआई के अधिकारी असिस्टेंट जनरल मैनेजर बी महेश की मानें तो पुराने नोट बंद करने से पहले आपको एक मौका मिलेगा। इसके लिए आपको पुराने नोट बैंक में जमा करवाने हैं और जब यह पैसे बैंक में जमा कर दिए जाएंगे को पुराने नोट नए नोटों में बदल जायेंगे।

क्या फिर से होगी आपको परेशानी?

सरकार की तरफ से अचानक नोटबंदी के कारण आम जनता को काफी परेशानी हुई थी। लेकिन अब आम जनता को कोई परेशानी नहीं होगी। हालांकि, आरबीआई यह सुनिश्चित करेगा कि जितने पुराने नोट सर्कुलेशन में हैं उतने ही नए नोट मार्केट में आ जाएं ताकि लोगों को इससे कोई भी परेशानी न हो। 

10 के सिक्कों पर भी सामने आई यह जानकारी 

आपको बता दें कि 10 के सिक्कों को लेकर बाजार में बहुत सारी अफवाहें चल रही हैं और ऐसा कहा जा रहा है कि 10 रूपए के सिक्के मान्य नहीं हैं लेकिन आपको बता दें कि आरबीआई ने ऐसी अफवाहों से बचने की सलाह दी है। आरबीआई ने कहा है कि 10 रूपए के सिक्के पूरी तरह से मान्य हैं हालांकि कभी कभी सिक्के पर रुपी का चिन्ह नहीं होता है जिसके कारण दुकानदार उसे लेने से इंकार कर देते हैं लेकिन यह सिक्के पूरी तरह से मान्य हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static