सर्दियों में त्वचा रहेगी खिली-खिली और glowing, नहाने से पहले जरुर करें ये काम

punjabkesari.in Tuesday, Dec 27, 2022 - 11:43 AM (IST)

सर्दियों में स्किन काफी रूखी और बेजान हो जाती है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि सर्दियों में सनस्क्रीन का और तेल का इस्तेमाल किया जाए। स्किन को कोमल और हेल्दी रखना है तो नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, उससे स्किन कभी रूखी नहीं होगी। और धूप से बचने के लिए शरीर पर सनस्क्रीन लगाई जाए। स्किन में पोषक तत्वों की कमी के कारण परेशानियां होने लगती हैं ऐसे में तेल लगाना हमारे शरीर को पोषण देने के सबसे कामयाब तरीकों में से एक है। नहाने के बाद शरीर को तेल लगाने के गुणों के बारे में सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नहाने से पहले शरीर में तेल लगाने से कई फायदे होते हैं। स्किन शरीर का सबसे बड़ा हिस्सा है और आयुर्वेद के अनुसार रोजाना तेल लगाने की सलाह दी जाती है।

तेल से त्वचा को मिलती है नमी

त्वचा एक जरूरी अंग है। अगर आप इसका ध्यान रखना चाहते हैं तो आपको नहाने से एक घंटा पहले तेल लगाना चाहिए। तेल को जब आप इतनी देर पहले लगाएंगे तो वो शरीर में अच्छी तरह से घुस जाएगा, जिससे आपकी त्वचा में मौजूद पोर्स ठीक हो जाएंगे और त्वचा जानदार महसूस करेगी। नहाने से पहले तेल लगाने से आप नमी युक्त रहते हैं क्योंकि पानी तेलों की नमी को सील कर देता है और इसे एब्जोर्ब करना आसान हो जाता है। चेहरे पर मालिश करने से ब्लैक स्पॉट्स, टैनिंग, एक्ने मार्क्स और अन्य कई तरह के निशान दूर होने लगते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन रहता है सही

नहाने से पहले जब तेल लगाते हैं तो उससे शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ जाता है। इससे आपके शरीर को लाभ मिलता है और काफी अच्छा महसूस होता है। शरीर में जब ब्लड अच्छी तरह से दौड़ेगा तो वो दिमाग में भी जाएगा और उसकी वजह से मन में घर कर चुकी चिंता और अवसाद को एक नया घर ढूंढना पड़ेगा। साथ ही गर्म तेल की मालिश से ब्लड फ्लो बढ़ता है। इतना ही नहीं बल्कि तेल की मालिश से मसल्‍स को आराम मिलता है।

मांसपेशियों को करे ठीक

जब ब्लड का सर्कुलेशन ठीक होगा तो मांसपेशियां भी ठीक रहेंगी। इससे हड्डियों को भी मजबूती मिलती है। बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों से जुड़े रोग भी बढ़ जाते हैं। अगर सरसों के तेल से मालिश करते हैं तो न सिर्फ इन चीजों में आराम मिलेगा बल्कि सर के बालों को भी फायदा मिलेगा। गर्म तेल से मांसपेशियों को आराम मिलता है।

Content Writer

vasudha