Sawan में इन 5 पत्तों से करें भोलेनाथ की पूजा, हर मनोकामना होगी पूरी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 12, 2023 - 06:49 PM (IST)

सावन का पावन महीना चल रहा है। ऐसे में भगवान शिव को पूजा और अलग-अलग उपाय  से खुश करने की कोशिश की जाती है। भोलेनाथ के लिए सोमवार को व्रत भी रखा जाता है। कहते हैं की अगर शिव जी अपनी आराधन से प्रसन्न हो गए तो आपके सारे कष्ट दूर कर देते हैं। ज्योतिष एक्सपर्ट्स का कहना है कि कुछ ऐसी पत्तियां भी हैं जिसे अर्पित करने से महादेव बेहद प्रसन्न हो जाते हैं। चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में...


शमी के पत्ते

शिव पुराण में कहा गया है कि भगवान शिव को शमी के पत्ते बाहत पसंद हैं। कहते हैं इन पत्तों को शिवलिंग पर चढ़ने से शिवजी के साथ उनके पुत्र गुणेश जी भी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

पीपल के पत्ते

सोमवाक का व्रत रखते हैं तो बेलपत्र नहीं, भोलेनाथ को पीपल के पत्ते अर्पित करें। इससे भक्तों के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

धतूरा

धतूरे का फल औक पत्ते, दोनों ही शिव जी को प्रिय हैं। आप इसे शिवजी को तो अर्पित करें ही, सावन के मौसम में इसे अपने घर पर लगाएं तो सब मंगल होगा।

भांग

शिवजी के भक्तों को पता है कि भांग एक प्रसाद है और भोले को बहुत प्रिय है। आप पूजा करते हुए शिवलिंग पर भांग के पत्तों को अर्पित करें। इससे महादेव बहुत खुश होंगे।

दूर्वा

हिंदू धर्म शास्त्रों में दूर्वा का बहुत महत्व बताया गया है। मान्याताओं के मुताबिक दूर्वा अमृत के समान होती है। यदि आप शिवलिंग पर दूर्वा घास चढ़ाते है, तो इससे आपको दीर्घायु होने का आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है। ये भोलेनाथ को प्रिय है। इसे सभी पूजा में चढ़ाया जाता है।

Content Editor

Charanjeet Kaur