बच्चों में कोरोना के दिख रहे अजीब लक्षण, Parents ना बरतें किसी तरह की लापरवाही

punjabkesari.in Wednesday, May 19, 2021 - 10:38 PM (IST)

कोरोना वायरस का खतरा खत्म होते नहीं दिख रहा है। एक्सपर्ट की मानें तो तीसरी लहर भी जल्द आने वाली है जो बच्चों को प्रभावित करेंगी लेकिन खतरा अभी से मंडराना शुरू हो गया है। कनार्टक में तीसरी लहर आने से पहले ही बच्चों में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। महज 15 दिन यानी 1 से 16 मई 2021 के बीच अब तक 19 हजार बच्चे कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। दिल्ली में संक्रमण से दो बच्चों की मौत हो गई। अस्पताल के मुताबिक, बच्चों का ऑक्सीजन लेवल 30 से नीचे पहुंच गया था और लंग्स में इंफैक्शन काफी ज्यादा आ गया था। बढ़ते केसों को देखते हुए सरकार अलर्ट हो गई है और पेरेंट्स को भी किसी तरह की अनदेखी ना बरतें की सलाह दी जा रही है। 

1. हेल्थ एक्सर्पट्स के मुताबिक, बच्चों में कोरोना के अजीब लक्षण मिल रहे हैं हैं। 10 साल की आयु के बच्चों में गैस्ट्रोएंटेराइटिस की समस्या दिख रही है। 

2. इसके अलावा बच्चे को हल्का बुखार, खांसी, जुकाम सांस लेने में दिक्कत, थकान, गले में खराश, दस्त, खाने में स्वाद ना आना, सूंघने की क्षमता कम होना, मांसपेशियों में दर्द होना और लगातार नाक के बहने, सिरदर्द और उल्टी की शिकायत है। 

3. कुछ बच्चों में निमोनिया तो कुछ में मल्टीसिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम नामक एक नया सिंड्रोम भी देखने को मिला है। बच्चों में मल्टी सिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम के सामान्य लक्षण जैसे लगातार बुखार आना, उल्टी, पेट में दर्द, त्वचा पर चकत्ते, थकान, धड़कनों का तेज होना, आंखों में लालपन, होंठों पर सूजन, हाथों और पैरों में सूजन, सिरदर्द, शरीर के किसी हिस्से में गांठ बनना शामिल हैं।

अगर बच्चा सुस्त है उसे डायरिया की समस्या है या सांस लेने में दिक्कत हैं तो इसे नजरअंदाज ना करें। एक्सपर्ट द्वारा बुखार के साथ इस तरह के लक्षणों पर सतर्क रहने की सलाह दी गई है। बिना डॉक्टर के सलाह कोई दवा जैसे एंटी वायरल ड्रग्स, स्टेरायड्स, एंटीबायोटिक आदि न दें 

बचाव के लिए पेरेंट्स इन बातों का रखें ख्याल 

. बच्चे को मास्क जरूर पहनाएं। 

. घर से बाहर ना निकलने दें। खासकर भीड़ भाड़ वाली जगहोंं पर। 

. यदि घर में किसी सदस्य को कोरोना हो गया है तो बच्चों को उनसे दूर रखें। 

नवजात या बच्चे में कोरोना से जुड़े कोई भी लक्षण हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

बच्चे को हैल्दी इम्यूनिटी बूस्टर डाइट देते रहें। नारियल पानी, सेब हरी सब्जियां, उनकी इम्यूनिटी को बूस्ट करेंगी, विटामिन डी के लिए बच्चे को धूप जरूर सिकवाएं। अब तो आयुर्वेदिक इम्यून चॉकलेट व टॉफी भी उपलब्ध है जिसे आप डॉक्टरी सलाह से दे सकते हैं।

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सुप्रीमकोर्ट व सरकार भी चिंता में हैं। इस पर सुप्रीमकोर्ट का यहीं कहना है कि अगर बच्चे अस्पताल जाएंगे तो पेरेंट्स को भी उनके साथ जाना होगा ऐसे में इस ग्रुप के लोगों को जल्द दिया जाना चाहिए और वैक्सीनेशन समय पर पूरा किया जाए क्योंकि अभी से तैयारी शुरू होगी तो स्थिति से निपटा जा सकेंगा।

Content Writer

Vandana