World Obesity Day: 13 तरह के कैंसर का खतरा बढ़ाता है मोटापा, जाने कैसे करें इसे कंट्रोल

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2019 - 04:35 PM (IST)

मोटापा, जो न सिर्फ पर्सनैलिटी बिगाड़ता है बल्कि यह कई बीमारियों का भी घर है। लगभग 70% भारतीय बाहर निकली हुई तोंद और मोटापे से परेशान है। हालांकि कुछ लोग इसे कम करने के लिए कड़ी मेहनत भी करते हैं मगर मोटापा कम होने का नाम नहीं लेता लेकिन ऐसा न होने आप में कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है। जी हां, मोटापा 1 या 2 नहीं बल्कि 13 तरह के कैंसर की वजह बन सकता है। ऐसा हम नहीं बल्कि हाल ही में हुए शोध का कहना है। वहीं, मोटापा हाइपटेंशन, हार्ट अटैक,और अन्य कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ाता है। यही कारण है कि लोगों को मोटापा से होने वाली बीमारियों और इसे कम करने की अहमियत समझाने के लिए हर साल 11 अक्टूबर को विश्व मोटापा दिवस (World Obesity Day) मनाया जाता है।

 

13 तरह का कैंसर का खतरा बढ़ाता है मोटापा

हाल ही में हुई रिसर्च में करीब 60 लोगों की जांच की गई, जिनमें मोटापे की वजह से 13 अलग-अलग तरह के कैंसर सेल्स पाए गए। शोधकर्ताओं का कहना है कि बढ़े हुए वजन के कारण ब्रेन, ब्रेस्ट, थायराइड, गॉल ब्लाडर, पेट का कैंसर, लिवर, पैनक्रियाज, कोलोन, यूट्रस और ओवरीज कैंसर का खतरा रहता है। वहीं मोटापे से जुड़ा कैंसर रिस्क हाल के सालों में करीब 40% बढ़ गया है, जिसका एक कारण है अनहैल्दी लाइफस्टाइल।

PunjabKesari

मोटापे से कैंसर का खतरा क्यों?

दरअसल, मोटापे का कनेक्शन फैट सेल्स से होता है। शरीर में फैट सेल्स बढ़ने से ब्रीदिंग धीमी होना, 
स्लो मेटाबॉलिज्म, इंसुलिन तेजी से बढ़ना और हॉर्मोन्स गड़बड़ाने जैसी समस्याएं होने लगती है, जो कैंसर के खतरे को दोगुणा कर देती हैं।

दो-तिहाई आबादी है मोटापे से परेशान

बता दें कि दुनियाभर में करीब दो तिहाई आबादी मोटापे से परेशान है, जिसका कारण गलत लाइफस्टाइल, एक्सरसाइज ना करना और खराब खान-पान आदि है। इतना ही नहीं, इनमें युवाओं और बच्चों में भी मोटापे की समस्या सबसे ज्यादा है।

PunjabKesari

क्या वजन कम करने से नहीं होगा कैंसर?

मोटापा कैंसर का कारण जरूर बनता है लेकिन ऐसा नहीं है कि इससे आपकी समस्या खत्म हो जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि कैंसर दूसरे फैक्ट्स पर भी निर्भर करता है, जिसमें प्रदूषण, गलत खान-पान, स्मोकिंग, शराब पीना, तंबाकू और केमिकली प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन शामिल हैं। मगर हां, वजन कंट्रोल और हैल्दी लाइफस्टाइल कैंसर के रिस्क को 40-50% कम जरूर कर देगा।

चलिए, अब हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिससे आप न सिर्फ मोपाटे को कम कर सकते हैं बल्कि इससे कैंसर के साथ कई अन्य बीमारियों से बच सकते हैं।

जरूर पीएं 8-9 गिलास पानी

दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं। पानी शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालकर वजन घटाने में मदद करता है। साथ ही इससे मोटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है।

PunjabKesari

समय पर खाए खाना

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर, सही समय पर करें। साथ ही डाइट में हैल्दी चीजें जैसे फल, सब्जियां, नट्स, दालें, डेयरी फूड्स, बीन्स, जूस, नारियल पानी आदि लें। इसके अलावा भूखा रहने से बचें।

खाने के बाद 30 मिनट की सैर

दोपहर का लंच हो या डिनर, खाने के बाद 10-15 मिनट की सैर जरूर करें। इससे खाना पच जाता है और वेट लूज में मदद मिलती है। साथ ही भोजन के तुरंत बाद सोने या बैठकर काम करने से बचें।

जंक फू्ड्स को कहें 'ना'

जंक, प्रोसेस्ड और फास्ट फूड्स आज हर युवा की पसंद बन गई है लेकिन यह न सिर्फ मोटापा बल्कि अन्य कई बीमारियों का घर है। साथ ही चॉकलेट, केक, टॉफी और आइस्‍क्रीम आदि खाने से भी बचे।

PunjabKesari

मीठे से परहेज

वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो मीठी चीजें व शुगर से दूरी बनाएं। इनमें बहुत ज्यादा कैलोरी होती है, जो शरीर में चर्बी बढ़ाती है। साथ ही नमक का भी कम सेवन करें।

पर्याप्त नींद लें

अगर आप नींद पूरी नहीं लेते तो कसरत व डाइटिंग का भी कोई फायदा नहीं होगा। ऐसे में अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो 8-9 घंटे की नींद जरूरी है।

एक्सरसाइज और योग

रूटीन में कम से कम से 30 मिनट वर्कआइट शेड्यूल बनाएं, जिसमें कार्डियो, पिलाटे, सैर, फिटनेस एक्टीविटी, जॉगिंग और रनिंग आदि शामिल हो। साथ ही 10-15 मिनट योग भी करें। इसके अलावा ऑफिस में लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का यूज करें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static