पीरियड्स क्रैम्पस से छुटकारा दिलाएगा यह योगासन

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2019 - 11:52 AM (IST)

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को असहनीय दर्द, पेट में ऐठन, कमर व पीठ दर्द और हैवी ब्लीडिंग जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। करीना कपूर की डाइटिशियन रुजुता दिवेकर ने कुछ ऐसे टिप्स दिए हैं, जिससे आप पीरियड्स क्रैम्प्स और इस दौरान होने वाली सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकती हैं।

 

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर, जो करीना कपूर और आलिया भट्ट की फिटनेस का ख्याल रखती हैं आए दिन सोशल मीडिया पर फिटनेस टिप्स शेयर करती रहती हैं। हाल ही में उन्होंने एक योग मुद्रा की एक वीडियो शेयर की है, जिससे मासिक धर्म के दर्द और ऐंठन को दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं, इससे तनाव को कम करने में भी मदद मिलती है।

कैसे करें

इस योग के दौरान आपको तितली आसन पोज में बैठना है और फिर एक बेल्ट को कमर और पैरों के साथ कमसकर बांधना है। फिर पीठ के पीछे ऊंचा तकिया लगाकर उसपर लेट जाए और रिलैक्स करें। इससे आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और आपका दर्द भी कुछ समय में ही दूर हो जाएगा।

 

रुजुता योग के साथ-साथ इस दौरान कुछ ऐसी चीजें खाने की सलाह देती हैं, जिससे पीरियड्स के दर्द से आराम मिलता है। चलिए बताते हैं कि पीरिड्स के दौरान आपको कैसी डाइट लेनी चाहिए।

हरी पत्तेदार सब्जियां

विटामिन B और फाइबर से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां ना सिर्फ पाचन क्रिया को दुरुस्त रखती है बल्कि यह पीरियड दर्द से भी छुटकारा दिलाती है। वैसे तो रुजुता महिलाओं को हर दिन ही सब्जियां खाने की सलाह देती हैं।

नट्स

रुजुता का कहना है कि महिलाओं को रोजाना मुट्ठी भर नट्स का सेवन जरूर करना चाहिए, खासकर पीरियड्स के दिनों में। इससे बार-बार भूख नहीं लगती और दर्द भी कम होता है।

ब्रोकली

पीरियड्स दौरान होने वाले क्रैम्प्स के दर्द, ऐंठन और मूड स्विंग्स को कम करने के लिए डाइट में ब्रोकली जरूर लें। आप इसे सैलेड या सब्जी के रूप में खा सकते हैं।

केला

पोटेशियम और विटामिन B6 से भरपूर केला भी पीरियड्स दर्द से आराम दिलाता है। इसे खाने से मसल्स को आराम मिलता है और पेट फूलता नहीं हैं। साथ ही इससे दिमाग तक ऑक्सीजन पहुंचती है, जिससे तनाव और मूड़ स्विंग की प्रॉब्लम नहीं होती।

Content Writer

Anjali Rajput