तनाव कम करता है पाइन-एप्पल, जानिए इसके हैरान कर देने वाले 6 फायदे

punjabkesari.in Saturday, Jan 11, 2020 - 02:06 PM (IST)

 

रसीला और खट्टे-मीठे स्वाद वाला पाइन एप्पल यानि अनानास सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद फल है। अनानास की सबसे ज्यादा खेती छत्तीसगढ़ में की जाती है। एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर पाइन एप्पल फल और सलाद दोनों तरीके से खाया जाता है। आजकल तो पाइन एप्पल के साथ कई तरह की मिठाईयां बी तैयार की जाने लगी हैं। आइए जानते हैं अनानास खाने से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से...

स्ट्रांग इम्युनिटी

अब जैसे कि आप जानते हैं अनानास एक खट्टा फल है, इस वजह से इसमें विटामिन-C भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिस वजह से यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और खाने को आसानी से पचाने में मदद करता है।

सर्जरी में फायदेमंद

एक शोध में बात सामने आई है कि किसी भी तरह की सर्जरी के बाद पाइन-एप्पल का सेवन करने से आप बहुत जल्द Recovery कर लेते हैं। यह आपके शरीर में खून की कमी को पूरा कर बहुत जल्द आपको चलने-फिरने की स्थिति में ला देता है।

नेचुरल फैट बर्नर

पाइन एप्पल में मौजूद कुदरती मीठा और फाइबर आपका पेट काफी देर तक भरा रखता है। जिससे आपकी भूख शांत रहती है। साथ ही इसके सेवन से आपकी बॉडी में मौजूद फैट बर्नर हार्मोन भी तेजी से काम करता है, जिससे आपका वजन बैलेंस रहता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

अनानास में मौजूद मैगनीज आपकी बोन्स को स्ट्रांग बनाए रखने में मदद करता है। शोध के अनुसार रोजाना अनानास खाने से आपको लंबे समय तक घुटनों के ऑप्रेशन की जरुरत नहीं पड़ती।

कैंसर से बचाव

पाइन एप्पल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी की चपेट में आने से रोकते हैं। खासतौर पर महिलाओं में होने वाले सर्वाइकल यानि गर्भाश्य के कैंसर से यह आपका बचाव करता है।

स्ट्रेस कंट्रोल

आज के स्ट्रेस भरे माहौल में नेगेटिविटी से दूर रह पाना मुमकिन नहीं हैं। ऐसे में अपने खान-पान पर ध्यान देकर आप खुद को जीवन की हर परस्थिति में ढालने की कोशिश करें। रोजाना पाइन-एप्पल खाने से जहां आपकी बॉडी स्ट्रांग होती है, वहीं आप काफी हद तक स्ट्रेस-फ्री भी रहते हैं। 

Content Writer

Harpreet