दबाकर या चखकर नहीं... अब QR Code स्कैन करके करें Alphonso Mango की पहचान

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2024 - 05:31 PM (IST)

गर्मियों ने दस्तक दे दी है और साथ ही बाजार में 'फलों के राजा' आम की बाहर आ गई है। हालांकि, खरीदारी करते वक्त अच्छे क्वावलिटी के आम ढूंढना काफी मुश्किल होता है। खासकर के रत्नागिरी के अल्फांसो आम ( टॉप क्वालिटी वाले आम) और अन्य किस्मों के बीच अंतर कैसे करें, ये समझ नहीं आता। आपको जानकर हैरानी होगी कि दवाओं से भरे नकली आम बाजार में बढ़ते जा रहे है। खास करके  कर्नाटक में इसके मामले बहुत ही ज्यादा है, जिसे देखते हुए आमों की सही पहचान करने के लिए ग्राहकों को क्यूआर कोड की सुविधा दी गई है। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने। 

क्यूआर कोड से होगी अच्छे आम की पहचान

आम के व्यापारियों के मुताबिक, बाजार में रोज क्यूआर कोड वाले रत्नागिरी अल्फांसो की 100 से ज्यादा पेटियां आ रही हैं। ये क्वालिटी चेक करने का एक आसान और शक्तिशाली तरीका है। इससे कुछ ही समय में ये सुनिश्चित होता है कि क्या आपने जो हाथ में आम पकड़े हैं वो अच्छे टेस्ट और हाई क्वालिटी  वाले रत्नागिरी अल्फांसो आम हैं या नहीं। दुकानदारों का कहना है कि इस क्यूआर कोड से न सिर्फ ये पता चलता है कि आम की पैदावार कौन सी जगह की है, बल्कि फल के पोषक तत्वों और किसानों द्वारा इस्तेमाल किया गया fertilizer के बारे में भी पता चलता है। 

बढ़ी क्यूआर कोड वाले आमों की मांग

वहीं ग्राहकों में भी क्यूआर कोड-टैग वाले आमों की मांग बढ़ गई है क्योंकि वो हमेशा से पारदर्शिता और जवाबदेही चाहते हैं।एक ग्राहक ने अपना experience शेयर करते हुए कहा कि,  "इन आमों को खरीदने के बाद, मुझे विश्वास है कि ये प्रामाणिक हैं और इसकी कीमत चुकानी उचित है।" क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद ग्राहक आम के किस्म का नाम, क्षेत्र, पोषण मूल्य, किसान का नाम, किसान की सारी डिटेल्स, ऑर्किड का स्थान, पैकेजिंग तिथि, अपेक्षित पकने की तारीख, , किसान की विशेषज्ञता, कीटनाशक का इस्तेमाल आदि जैसे चीजों की जानकारी पा सकते हैं।

रत्नागिरी जिले के एक किसान मकरंद केन ने कहा, “यह पहला साल है जब हम ग्राहकों को प्रामाणिक रत्नागिरी अल्फांसो आम दिलाने के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया जा रहा है। क्यूआर कोड की एक एक्सपायरी डेट भी होती है। इसलिए, लोग इसे दूसरे आम की किस्मों के साथ जोड़कर इसका दुरुपयोग नहीं कर सकते हैं।''

क्यूआर कोड वाले रत्नागिरी अल्फांसो आमों की कीमत

₹1,500- ₹2,500: 4-8 दर्जन (कच्चा)

₹2,000- ₹3,500: 5-10 दर्जन (कच्चा)

₹2,000- ₹3,000 4-8 दर्जन (पके हुए)

Content Editor

Charanjeet Kaur