भूल गए हैं गाने के बोल? अब YouTube में गुनगुनाकर ढूंढे अपना मनपंसद song

punjabkesari.in Friday, Aug 25, 2023 - 06:45 PM (IST)

गाने सुनने के शौकीन तो हर कोई होता है पर कई सारे लोग अकसर गाने में वर्डिंग को भूल जाते हैं, याद रह जाती है सिर्फ उसकी ट्यून। लेकिन अगर गाने को youtube में ढूंढना हो तो गाने के lyrics याद होना बहुत जरुरी है, वरना गाना ढूंढना बहुत मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी ऐसी मुश्किल स्थिति से गुजरते हैं आपके लिए एक गुड  न्यूज है। बहुत जल्द ही ये समस्या खत्म होने वाली है। 

सामने आया यूट्यूब  का नया फीचर

दरअसल यूट्यूब एक फीचर पर काम कर रहा है जिसकी मदद से अपने मनपसंद गाने को गुनगुने से ढूंढ जा सकेगा। इस फीचर के बारे में जानकारू देते हुए कंपनी ने अपने यूट्यूब टेस्ट फीचर्स एंड एक्सपेरिमेंट्स पेज पर दी है। फिलहाल इस फीचर को वही लोग एक्सेस कर सकते हैं जिनके पास एक्सपेरिमेंट पेज का राइट है। नए सांग सर्च फीचर के तहत यूजर को सबसे पहले सॉन्ग सर्च करने के लिए गाने की ट्यून या कोई लाइन 3 से 4 सेंकड के लिए गुन गुनानी होगी। इसे सबमिट करने के बाद यूट्यूब उस गाने को खोजेगा और आपके सामने पेश करेगा। फिलहाल ये फीचर टेस्टिंग फेज में हैं, इसलिए हो सकता है कि ये अभी सही से काम न करें लेकिन कंपनी इसे परफेक्ट बनाने पर काम कर रही है ताकि लोगों का सर्च एक्सपीरियंस आसान बनाया जा सके। सिंपल भाषा में कहा जाए तो ऐसे समझ लीजिए कि जैसे अभी आप वॉइस सर्च करते हैं, कुछ ऐसा ही नए फीचर में भी कर पाएंगे।

इस फीचर पर भी चल रहा है काम

यूट्यूब यूजर एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए सब्सक्रिप्शन फ़ीड में 'स्मार्ट आर्गेनाईजेशन सिस्टम' पर काम कर रहा है। इसके तहत आपको आपके द्वारा सब्सक्राइब किए गए क्रिएटर की कुछ हाल फ़िलहाल की वीडियो एक ही जगह पर दिखेंगी जिससे आपको एक एक कर वीडियो को नहीं ढूंढना पड़ेगा। वर्तमान में अगर आप यूट्यूब पर एक क्रिएटर की हाल फिलहाल की कुछ वीडियो देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उस क्रिएटर के पेज पर जाना होता है और वहां एक-एक कर वीडियो देखनी पड़ती है। लेकिन जल्द ये झंझट भी कंपनी कम करने वाली है।
 

Content Editor

Charanjeet Kaur