अब धरती पर ही मंगल ग्रह की सैर का मजा

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2019 - 07:11 PM (IST)

धरती पर रहने वाला हर व्यक्ति अंतरिक्ष व मंगल ग्रह पर जाना चाहता है। वह देखना चाहते है कि वह की दुनिया किस तरह की हैं लेकिन वहां पर हर कोई नही पहुंच सकता हैं। वहां पर जाने के लिए आपको धरती के वायुमंडल से बाहर जाना पड़ेगा। वहीं अगर आपको धरती पर रह कर ही मंगल ग्रह की सैर करने का मौका मिल जाए। जी हां, हाल ही मैं हॉलीडे वेबसाइट ट्रिप एडवाइजर व  एस्ट्रोलैंड कंपनी द्वारी धरती पर ही कृत्रिम मंगल ग्रह बनाया गया हैं। जहां पर टूरिस्ट मंगल ग्रह पर न केवल रहने का फील ले सकेगें उसके साथ ही वह वहां पर आने वाली दिक्कतों को भी जान पाएगें। 

यह आर्टिफिशियल प्लेनेट उत्तरी स्पेन में कैनाटाब्रियन पहाड़ों  की गुफाओं में बनाया गया है। जो की धरती से 196 फीट की ऊंचाई पर स्थित हैं। 


यहां पर यात्रियों को रहने के लिए तीन दिन व तीन रात के रहने का ट्रिप बनाया गया हैं। जिसके लिए उन्हें तकरीबन 4.80 लाख रुपए अदा करने पड़ेगें। 


यहां आने से पहले टूरिस्ट को 30 दिन के प्रोग्राम करना पड़ेगा। इसमें उन्हें तीन हफ्ते की ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद उन्हें शारीरिक व मानसिक तौर पर मजबूत करने के लिए 3 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसमें उन्हें स्पेसवॉक व प्राकृतिक उछाल परीक्षण दिया जाएगा। 


टूरिस्ट को पहने के लिए खास उपकरण पहने के लिए दिए जाएंगें। जिससे वह उन कठिन परिस्थितियों का सामना कर पाएगें जिसे एक वैज्ञानिक स्पेस में करता हैं। यहां पर वह विभिन्न तरह की एक्टिविटी कर सकते हैं। इन ट्रिप के दौरान तीन दिन तक वह दुनिया से पूरी तरह से कटी रहेगें।

 

 

Content Writer

khushboo aggarwal