क्युबो रोबोट से अब बच्चे खेल-खेल में सीखेंगे मैथ्स व इंग्लिश

punjabkesari.in Friday, Sep 06, 2019 - 04:03 PM (IST)

बच्चों को इंग्लिश व मैथ्स सीखाना ज्यादातर पेरेंट्स के लिए बहूुत ही मुश्किल काम होता है क्योंकि जैसे ही इन सबजेक्ट्स के पढ़ने की बात आती है बच्चे आनाकानी करने लगते हैं। पेरेंट्स की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए पेरेंट्स क्युबो रोबोट डेवलप किया गया हैं। जो कि खेल- खेल में ही बच्चों को  मैथ्स व इंग्लिश सिखाएगा। ये बच्चों को अल्फाबेट, मैथ्स व डायरेक्शन के साथ म्यूजिक भी सिखाएगा।

पजल बेस्ड डिजाइन

पजल बेस्ड डिजाइन होने के कारण यह बच्चों को आसानी से एक टीचर की तरह कंप्यूटर साइंस व कोडिंग सिखा सकता हैं। इसमें न ही किसी तरह  की स्क्रीन है। इसमें किसी भी तरह का सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करने की भी जरुरत नही हैं।

इस तरह करें इस्तेमाल 

क्युबो  के दो हिस्से होते है उन्हें आपस में जोड़ कर इसे इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एक खास किट होती है जिसमें अल्फाबेट, नंबर्स, डायरेक्श की क्लिप होती है। यह पजल डिजाइन में होते है। इन्हें आपस में जोड़ कर रोबोट को इनके ऊपर छोड़ दें। इसके बाद यह पजल को स्कैन कर बच्चों को वैसा करने दिखाता है व अल्फावेट, नंबर्स, डायरेक्शन के बारे में बोलता भी हैं। इसमें चार्जेबल बैटरी होती है। 

इस तरह करता है काम 

रोबोट के नीचे कैमरा व स्केनर लगा होता है। रोबोट पजल को स्केन कर मेमोरी में सेव कर लेता है इसके बाद उसे रिपीट करता हैं। इसमें अगर बच्चे गलत शब्दों को आपस में जोड़ देते है तो वह उन्हें सही करते हैं। जिससे बच्चे आसानी से इंग्लिश के वर्ल्ड को याद कर सकते है। वहीं मैथ्स में वह बच्चों को प्लस व माइन्स करना सीखाते है। 

 

 

Content Writer

khushboo aggarwal