जयपुर घूमने के लिए बेस्ट हैं नवंबर और दिसंबर का महीना

punjabkesari.in Monday, Nov 05, 2018 - 12:59 PM (IST)

सर्दियां शुरू होते ही पिंक सिटी यानि जयपुर का मौसम भी काफी रोमांटिक हो जाता है इसलिए जयपुर घूमने का यह सबसे बेस्ट टाइम है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि 100 साल पुराने जयपुर शहर को पूरा एक्सप्लोर करने के लिए आपको सिर्फ 2 दिन ही चाहिए होंगे। चलिए जानते हैं जयपुर में आप कहां-कहां घूम सकते हैं।
 

ऐतिहासिक इमारतों के लिए फेमस
भागदौड़ भरी जिंदगी से ब्रेक लेकर जयपुर घूमने के लिए जरूर जाएं। यह शहर अपनी रॉयलिटी और भव्य ऐतिहासिक इमारतों के लिए फेमस है। यहां देखने और घूमने के लिए बहुत सारे पुराने किले, महल और मंदिर है। जैसे आप आमेर का किला, नाहरगढ़ किला, जयगढ़ किला, सिटी पैलेस, जल महल, हवा महल, जगत शिरोमणि मंदिर, अलबर्ट हॉल, गोविंद देवजी मंदिर और सिसोदिया रानी महल घूमने जा सकते हैं।

खरीददारी का मजा
धूमने के साथ-साथ आप जयपुर में खरीददारी का मजा भी ले सकते हैं। जयपुर में आज भी पुरानी संस्कृति और कल्चर की झलक दिखाई देती है जिस वजह से यहां शॉपिंग करने का एक अलग ही मजा होता है।

जयपुर घूमने का सही समय
जयपुर घूमने का यह बिल्कुल सही समय है क्योंकि नवंबर में यहां का तापमान 15 से 25 डिग्री रहता है। इस मौसम में आप यहां झील में बोटिंग के साथ जलमहल देखने का मजा ले सकते हैं। यह महल इतना खूबसूरत बना हुआ है जिसे दूर-दूर से टूरिस्ट भी देखने आते हैं।

जयपुर के मंदिर भी है फेमस
झील और किलों के अलावा आप यहां मंदिरों का भी घूम सकते हैं। आप यहां जगत शिरोमणि मंदिर, गोविंद देवजी मंदिर आदि जैसे मंदिरों में भ्रमण कर सकते हैं। इसके अलावा सिटी पैलेस के अंदर बना भगवान कृष्ण का मंदिर भी घूमने के लिए काफी मशहूर है।

घूमने के लिए फेमस हैं ये जगहें
जयपुर में घूमने के लिए आमेर किला, जयगढ़ किला, सिटी पैलेस, हवा महल, नाहरगढ़ किला, अलबर्ट हाॅल, सिसोदिया रानी महल और स्टेचू सर्किल जैसी जगहें भी हैं।

Content Writer

Anjali Rajput