भारत के शहर ही नहीं, ये गांव भी हैं बहुत मॉडर्न

punjabkesari.in Friday, Jan 19, 2018 - 02:48 PM (IST)

घूमने- फिर के लिए भारत के बहुत से गांव एेसे हैं जो आपका मन मोह लेंगे लेकिन फिर भी अधिकतर लोग छुट्टियों में बड़े- बड़े शहरों की सैर पर जाना ही पसंद करते हैं। वहां की खूबसूरती और स्वच्छता टूरिस्टों को बहुत पंसद आती हैं। बहुत कम लोगों को इस बात का पता है कि भारत में भी कुछ एेसे भी गांव हैं जो शहरों के मुकाबले कई ज्यादा अच्छे हैं। आज हम आपको भारत के एेसे ही कुछ गांवों के बारे में ही बताने जा रहे हैं जो कई मायनों में शहरी जीवन से ज्यादा आगे हैं। तो चलिए जानते हैं इन गांवों के बारे में जो आपकी यात्रा का अहम हिस्सा बन सकते हैं।
 

1. पोथानिक्‍कड़, केरल


केरल का पोथानिक्‍कड़ एक एेसा गांव हैं जहां सदियों पुरानी परंपरा और संस्‍कृति अब भी देखने को मिलती है। अपको यह जानकर हैरानी होगी इस गांव में शिक्षा का स्तर 100 प्रतिशत है यानि यहां का हर व्यक्ति पढ़ा लिखा है।

 

2. मावलिनोंग, मेघालय


खूबसूरती के मामले में यह गांव बहुत आगे हैं। साल 2003 में इस गांव को एशिया का सबसे स्वच्छ गांव से सम्मानित किया गया था। आप यहां लिविंग रूट ब्रिज और झरनों के साथ-साथ स्‍वादिष्‍ट लोकल फूड का आनद भी ले सकते हैं।

 

3. शनि शिंगणापुर, महाराष्‍ट्र 


शनि शिंगणापुर गांव में कोई पुलिस थाना नहीं। इस गांव को दुनिया को सबसे सुरतक्षित गांव कहा जात है। इस गांव में किसी के भी घर में दरवाजा तक नहीं लगा हुआ। 

 

4. पुंसरी, गुजरात


इस गांव में सीसीटीवी कैमरा और वाईफाई सुविधा आदि उपलब्‍ध हैं। पुनसारी गांव में शहरों जैसी सारी सहूलते मिलती हैं। इस गांव की सुंदरता भी आपका मन मोह लेगी।

 

5. धरनई, बिहार 


धरनई गांव में बिजली की सुविधा नहीं थी। इस समस्या का हल करने के लिए गांव के लोगों ने खुद ही बिजली का उत्पाद सॉवर पावर यानि सूर्ज की रोशनी से करना शुरू किया। यह भारत का पहला गांव है जो सोलर पावर पर चलता हैं।


 

Punjab Kesari