नुकसानदायक ही नहीं, कई मरीजो के लिए फायदेमंद है Beer

punjabkesari.in Wednesday, Aug 23, 2017 - 10:50 AM (IST)

बियर पीने के लाभ : कुछ लोग बीयर पीने की आदत को बुरा मानते है तो कुछ इसे पीना पंसद करते है लेकिन शायद ही किसी को पता हो कि बीयर पीने से शरीर की कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। बीयर पीना सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद होता है जितना की हेल्दी खाना। कई लोग बीयर पीने की आदत को बुरा समझते है लेकिन लोगों की यहीं बुरी आदत उनको कई तरह की बीमारियों से बचाती है। आइए जानते है बीयर पीने से शरीर को होने वाले फायदों को बारे में।

बियर पीने के लाभ

 हार्ट और कैंसर प्रॉब्लम


बीयर में फॉलिक एसिड और एक्सनथोहूमोल होने के कारण ये आपको हार्ट अटैक और कैंसर जैसी बीमारी से बचाता है। एक शोध के द्धारा इस बात को सिद्ध किया गया है बीयर पीने वाले लोगों को हार्ट प्रॉब्लम बहुत कम होती है। रोजाना 3 ड्रिंगस पीने से हार्ट प्रॉब्लम और कौंसर का होने का खतरा 24.7 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

 

 मोटापे की समस्यां


बीयर में कैलरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी बहुत कम होती है। जिसके कारण इसे पीने से आपका वजन नहीं बढ़ता है। इस रिसर्च में इ बात को सामने लाया गया है कि संतुलित मात्रा में बीयर पीने वाले लोगों का वजन न पीने वालों से कम होता है।

 

 किडनी स्टोन प्रॉब्लम


आजकल बहुत से लोगों को पत्थरी की समस्यां होती है। जिसे शरीर से निकालने के लिए लोग कई तरह के तरीके और दवाइयों का इस्तेमाल करते है लेकिन आप शायद ये नहीं जानते कि बीयर पीने से आपको इस प्रॉब्लम से छिटकारा मिल जाता है। अक्सर स्टोम प्रॉब्लम होने पर डॉक्टर भी बीयर पीने की सलाह देते है।

 

 मजबूत हड्डिया


बीयर में पाया जाने वाला सिलिकॉन आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। बीयर में मेगनिशियम, पोटैशियम, विटमिन बी, फाइबर और फॉलिक एसिड की अधिक होने के कारण ये आपकी शरीर की हड्डिया के लिए बहुत अच्छा होता है।

 

 बीयर से कोलेस्ट्रॉल स्तर


जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम होती है उनके लिए बीयर बहुत फायदेमंद होती है। संतुलित मात्रा में इसका सेवन करने पर यह गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करता है। इसके अलावा इसे पीने से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी होती है।

 

Content Writer

Anjali Rajput