खूबसूरत नहीं, बेहद खतरनाक भी है पहाड़ी के टॉप पर बना यह किला

punjabkesari.in Monday, Oct 30, 2017 - 02:14 PM (IST)

महाराष्ट्र घूमने के लिए टूरिस्टों के लिए बहुत खास जगहें लेकिन इसके बावजूद भी महाराष्ट्र के कई किलों में टूरिस्टों को जाने की परमिशन नहीं है। महाराष्ट्र के माथेरान और पनवेल के बीच स्थित प्रभलगढ़ किले बेहद कतरनाक और डरावना माना जाता है। यहीं कारण है कि इस किले में टूरिस्टों को जाने की अनुमति नहीं दी जाती। इसके बावजूद भी इस किले को देखने के लिए दूर-दूर से टूरिस्ट आते है।


प्रभलगढ़ या कलावंती नाम से जाना जाने वाला यह किला रात को खतरे से खाली नहीं होता। इत खतरनाक किले की चढ़ाई करना भी किसी खतरे से खाली नहीं है। इसका रास्ता मुशकिल होने के कारण यहां कम ही लोग आते है। इसके अलावा यहां टूरिस्टों को रात में रुकने की परमिशन भी नहीं दी जाती।

पहाड़ी के उपर बने इस किले के रास्ते में चोटी को काट कर सीढ़ियां तो बना दी गई लेकिन उन पर कोई रेलिंग नहीं लगाई गई है। छत्रपति शिवाजी के समय से बने इस महल को उनके समय में मुरंजन किला कहा जाता था लेकिन बाद में उन्होने इसका नाम बदल कर प्रभलगढ़ कर दिया।

पहाड़ी के उपर बने इस किले पर से आप पूरे जंगल को देख सकते है। इतनी उंचाई पर बने इस किले में सांस की बीमारी वालें लोगों को जाने नहीं दिया जाता। इस खतरनाक किले पर जाने वाले लोग शाम होने से पहले ही लौट आते है। मानसून के दिनों में आप यहीं बारिश के कारण बहते हुए झरने देख सकते है।

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें नारी एप्प

Punjab Kesari