एक नहीं, 7 तरह के होते हैं मैनीक्योर, जानिए आपके लिए कौन-सा है बेस्ट?

punjabkesari.in Thursday, Jan 09, 2020 - 11:59 AM (IST)

लड़कियां पार्लर में मैनीक्योर करवाती हैं, ताकि उनके हाथ कोमल व सुदंर दिखें। इसमें हाथों को एक्सफोलिएट और मॉइस्चराइज किया जाता है, जिससे डैड स्किन निकल जाती है और हाथ सुंदर बनती है। लड़कियों को लगता है कि मैनिक्योर एक ही तरीके से किया जाता है जबकि इसके भी अलग-अलग प्रकार है और आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताएंगे।

चलिए आपको बताते हैं मैनीक्योर के अलग-अलग तरीकों के बारे में...

बेसिक मैनीक्योर

इसमें हाथों को आराम देने के साथ-साथ नाखूनों को सही शेप दी जाती है। बेसिक मैनीक्योर में हाथों पर क्रीम लगाकर गर्म पानी के एक टब में भिगोया जाता है। फिर हाथों की सफाई, नाखूनों की ट्रिमिंग व शेप दी जाती है। आखिर मालिश करने के लिए नेल पेंट लगा दिया जाता है।

पैराफिन वैक्स मैनीक्योर

पैराफिन वैक्स मैनीक्योर सबसे बेहतरीन है क्योंकि इसमें लैवेंडर, नीलगिरी, वेनिला जैसे एसेंशियल ऑयल का यूज किया जाता है। इससे हाथों को औषधीय गुण का फायदा मिलता है, जिससे हाथ कोमल और खूबसूरत होते हैं। इसके अलावा इससे हाथों का ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ेगा। इसे आप घर पर बड़ी आसानी से कर सकती है।

हॉट ऑयल मैनीक्योर

हॉट ऑयल मैनीक्योर भी आपके लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन हैं क्योंकि इससे न केवल हाथों को सुंदर बनते है बल्कि उन्हें पोषण भी मिलता है। इसमें मसाज करने के लिए हॉट ऑयल का यूज किया जाता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। साथ ही इससे हैंगनेल (नाखूनों की स्किन उतरना) की समस्या भी दूर होती है।

फ्रेंच मैनीक्योर

यह काफी फेमस मैनीक्योर है, जिसे आप घर पर भी आसानी से कर सकती हैं। यह बेसिक मैनीक्योर की ही तरह है, जिसमें नाखूनों पर ट्रांसपेरेंट पेंट लगाकर आपके नाखून की नोक पर फिर सफेद रंग का नेल पेंट लगाया जाता है। फर्क सिर्फ इतना है कि इसमें क्रीम और स्क्रब अलग तरह के होते हैं।

अमेरिकी मैनीक्योर

यह फ्रांसीसी मैनीक्योर की तुलना में ज्यादा नेचुरल प्रक्रिया है। फ्रांसीसी मैनीक्योर में गुलाबी अंडरटोन नेल पेंट यूज होता है जबकि इसमें एक अंडरटोन का ही इस्तेमाल किया जाता है। इसमें नाखूनों की शेप भी अलग तरीके से दी जाती है।

जेल मैनीक्योर

जेल मैनीक्योर सबसे ज्यादा असरदार है क्योंकि इसका असर लंबे समय तक रहता है। इसमें हाथों को माइश्चराइज, स्क्रबिंग व मसाज करने के लिए अलावा जेल नेल पेंट का यूज किया जाता है। अन्य मैनिक्योर के मुकाबले इसमें सिर्फ इतना फर्क है कि इस मैनिक्योर में जेल का ज्यादा इस्तेमाल होता है।

कैंडल मैनीक्योर

इस ट्रीटमेंट में कुछ खास तरह से बनाई गई कैंडल्‍स को गलाकर स्क्रब और क्रीम के रूप में यूज किया जाता है। यह डैड स्किन काे हटाकर हाथों को नमी देता है। वहीं इससे त्‍वचा सर्दियों में भी नमीयुक्‍त रहती है। इस कैंडल में जोजोबा ऑयल, कोकोआ बटर, विटामिन ई और आवश्‍यक तेलों को मिश्रण होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में भी मदद करता है।

Content Writer

Anjali Rajput