उत्तर कोरिया के अजीबो-गरीब नियम, जो कर देंगे आपको हैरान

punjabkesari.in Monday, Jan 06, 2020 - 05:23 PM (IST)

दुनिया भर में आपने ऐसे कई देश देखें होगें जो अपनी खूबसूरती और इतिहास को लेकर काफी चर्चित होते है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताएंगे जो अपनी खूबसूरती से ज्यादा अपने अजीबो-गरीब नियमों के लिए जाना जाता है। चलिए बताते है आपको उत्तर कोरिया के इन नियमों के बारे में ...

 

आज दुनिया भर के लोग 2020 साल मना रहे है वहीं उत्तर कोरिया के लोग 109 वां साल मना रहे है। यह सुनने में थोड़ा अजीब लगता है लेकिन सच है। दरअसल उत्तर कोरिया के संस्थापक किम II सुंग के अनुसार उनका जन्म 1912 में हुआ था। तब उन्होंने कहा था कि वहां पर नए साल की जनगणना उनके जन्मदिन से की जाएगी और उस मुताबिक अभी वहां पर 109 वां साल मनाया जा रहा है। 

 

आजकल हर कोई अपने पास कार रखना पसंद करता है। कार न केवल जीवन की जरुरी चीज है बल्कि लाइफस्टाइल स्टेट्स मानी जाती है। वहीं यहां के आम लोगों को कार रखने की बिल्कूल भी इजाजत नहीं है। यहां पर कार सिर्फ सरकार के अधिकारी या सेना ही रख सकती है।

उत्तर कोरिया के बॉर्डर पर किजोंग डांग नाम के शहर का मॉडल बनाया गया है। यह शहर लोगों के रहने के लिए नहीं बल्कि दक्षिण कोरिया के लोगों को लुभाने के लिए है। इसे भुतहा शहर कहा कर बुलाया जाता है।

 

अगर आप इस देश में जाकर फोटोग्राफी करना चाहते है तो याद रखें कि यहां पर गरीब लोगों की फोटो क्लिक करना पूरी तरह से मना है। उत्तर कोरिया का मानना है कि इससे दुनिया के सामने उनके देश की छवि खराब होती है।

महिलाएं हो या पुरुष हर कोई अलग-अलग स्टाइल में हेयर कट करवाना काफी पसंद करते है लेकिन यहां पर आपको बाल काटने की भी पूरी आजादी नहीं है। जी हां, यहां के लोगों के लिए बालों के कुछ डिजाइन जारी किए गए है जिनमें से चुन कर ही वह अपने हेयर कट करवा सकते है। 

जींस पहनने की जब भी बात आती है तो लोग अक्सर ही नीले रंग की जींस ही चुनते है लेकिन यहां के लोगों को इस रंग की जींस पहनने की पूरी तरह से मनाही है। वहीं पर्यटको को इसमें छूट है लेकिन जब वह किम II सुंग और किम जोंग द्वितीय के मेमोरियल हॉल तो वहां उन्हें अपनी जींस बदलनी पड़ती है।
 

Content Writer

khushboo aggarwal