लेजर ट्रीटमेंट नहीं, पपीते के छिलके से दूर होंगे चेहरे के अनचाहे बाल

punjabkesari.in Saturday, Sep 07, 2019 - 01:47 PM (IST)

चेहरे पर बालों से हर लड़की परेशान रहती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए कई बार लेजर कई महिलाएं लेजर ट्रीटमेंट का सहारा ले लेती हैं। कुछ लड़कियों के चेहरे पर बाल जेनेटिक होते हैं और कई बार यह समस्या हार्मोनल बदलाव की वजह से भी हो जाती है। लेजर ट्रीटमेंट की जगह आप चाहें तो इन बालों से नेचुरल तरीके से भी पीछा छुड़वा सकते हैं.. आइए जानते हैं कैसे...

पपीते के छिलकों से दूर करें अनचाहे बाल

चेहरे के अनचाहे बालों से पीछा छुड़ाने के लिए पपीते के छिलके सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं। पपीते के टुकड़ों को मिक्सी में डालकर अच्छी तरह ग्राइंड कर लें। उस पेस्ट में फिर आधा चम्मच हल्दी मिलाकर अपने चेहरे, हाथ और पैरों के अनचाहे बालों पर इस पेस्ट को लगाएं। पेस्ट के साथ 10-15 मिनट तक बॉडी की मसाज करें। ऐसा हफ्ते में कम से कम 2 बार जरुर करें। अनचाहे बालों की समस्या कुछ ही महीनों में खत्म हो जाएगी।

 

कच्चे पपीते में पपाइन होता हैं जो बालों के रोम छिद्रों को फैलाता है, जिसके कारण बाल धीरे-धीरे गिरने लगते हैं। इसके अलावा इस पैक को लगाने से त्वचा की त्वचा कोशिकाओं दूर होती है और चेहरे पर निखार आता है।

इस तरीके से भी बना सकते हैं पैक..

आप चाहें तो पपीते के छिलके बेसन के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पैक को बनाने के लिए पपीते के छिलके और बेसन को मिक्सी में अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसमें हल्दी और शहद मिलाकर चेहरे और गर्दन पर 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें। सूखने के बाद इस पेस्ट को रगड़कर चेहरे से उतारें। चेहरे के अनचाहे बालों के साथ-साथ आपके चेहरे पर ग्लो भी आएगा साथ ही चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर होंगे।

पील ऑफ मास्क

आप चाहें तो पील ऑफ मास्क भी यूज कर सकती हैं। इस मास्क को घर पर बनाने के लिए पपीते के छिलके धूप में सुखाकर उनका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में शहद और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर इसे सूखने तक लगा रहने दें। सूखने के बाद इसे पील करके चेहरे से उतारें। पील ऑफ मास्क न केवल चेहरे के अनचाहे बाल दूर करता है बल्कि इससे चेहरे के ओपन पोर्स भी बंद होते हैं। जिससे आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग नजर आती है। 


तो इस तरह पपीते की मदद से आप घर पर ही आसान तरीके से चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं। 
 

Content Writer

Harpreet