No Chemical: लाल, काला या भूरा बालों को दें नेचुरल कलर

punjabkesari.in Thursday, May 28, 2020 - 04:33 PM (IST)

अगर आप भी बालों पर हिना लगाती है। मगर मेहंदी का रेड कलर आप बोर हो गई है तो आप इसमें अलग-अलग चीजों को मिलाकर नैचुलरी हेयर कलर बना सकती है। इससे आपको परफेक्ट कलर मिलने के साथ बालों को पौषण भी मिलेगा। साथ ही पूरी तरह से नैचुरल चीजें होने से यह आपके बालों को खराब या कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होने देगा। इन सारी चीज़ों मेहंदी में मिक्स कर लगाने से बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी। यह बालों को कलरिंग के साथ कंडीशनिंग करने में भी फायदेमंद होते है। 

हल्का भूरा कलर के लिए

अगर आप बालों को भूरा रंग देना चाहती है तो अखरोट के छिलकों को पीस लें। इस पाउडर को पानी में उबाल लें। पानी के ठंडा होने के बाद इसे बालों में लगाएं। थोड़ी देर बाद बालों को पानी से धो लें। यह आपके बालों को नेचुरली भूरा रंग देगा।

ब्राउन कलर के लिए

कॉफी पाउडर को पानी में उबालकर तैयार पानी में 1 टेबलस्पून कंडीशनर मिलाकर बाल धोने से बालों को नेचुरली ब्राउन कलर मिलता है। साथ ही बाल अच्छे से कंडीशन भी होते है। इस पानी से हफ्ते में 2- 3 बाल बालों को जरूर धोएं। 

डार्क ब्राउन कलर के लिए

इंडिगो कलर को हिना में मिक्स कर बालों पर लगाने से डार्क ब्राउन मिलता है। इसके साथ ही यह बालों को मजबूती देने के साथ अच्छा टेक्सचर देता है। इसके लिए 120 ग्राम मेंहदी में 60 ग्राम इंडिगो पाउडर और चाय पत्ती के पानी मिक्स कर रात भर भिगो कर रखें। सुबह इस मिश्रण में 4-5 बूंद नीलगीरी के तेल की डाल कर  इसे 15-20 मिनट ढक दें। तैयार मिश्रण को बालों पर 2 घंटे के लिए लगाएं। इसके बाद बालों को पानी से धो लें और शैंपू का अगले दिन इस्तेमाल करें। 

बरगंडी कलर के लिए

अगर आप हिना को अपने बालों पर लगाती है तो आपके बालों का रंग रेड हो जाता है। मगर आप बालों में थोड़ा बरगंडी शेड लाने चाहते है तो अपनी हिना में थोड़ा सा कत्था मिला सकती है। इस बनाने के लिए लोहे की कढ़ाही में हिना यानी मेहंदी को रात भर भिगोएं। मेहंदी के साथ ही उसमें कत्था मिक्स करें। फिर सुबह इसे अपने बालों पर लगाएं। 

 

ब्लैक कलर के लिए

आजकल बालों के ग्रे होने की समस्या से बहुत से लोग परेशान है। ऐसे में बालों को काला रंग देने के लिए मेहंदी में आंवला, शिकाकाई, रीठा, मुल्तानी मिट्टी आदि पाउडर को मिक्स करें। आप चाहे तो इसमें ब्लैक-टी बैग डाल सकते है। इससे बालों को काला रंग मिलेगा। साथ ही बाल सिल्की, शाइनिंग व पौषित भी होंगे। 

मेहंदी को यूं करें मिक्स

. सबसे पहले लोहे का बाउल मेहंदी डालें।
. अब 2 कप पानी में चायपत्ती को 1 कप पानी होने तर उबालें।
. पानी के आधा होने के बाद उसे मेहंदी में मिक्स करें।
. बालों को सिल्की व शाइनिंग बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा दही और 1 अंडा मिलाएं।
. अब आप जो कलर चाहती है उसके हिसाब से इसमें कत्था, ब्लैक- टी बैक या कॉफी मिक्स करें।
. मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर रात भर या फिर लगाने से 1-2 घंटे पहले भिगोएं। 
. अगर आपको मेहंदी की खुशबू पसंद नही है तो आप इसमें रोज वॉटर, एसेंशियल ऑयल आदि डाल सकती है।
. अब तैयार मेहंदी को बालों पर अप्लाई करें। 
. 4-5 घंटे या सूखने तक इसे बालों पर लगा कर रखें। 
. तय समय या सूखने के बाद बालों को बिना शैंपू लगाएं सादे पानी से धो लें। 
. अगले दिन बालों को शैंपू करें इस तरह आपका हेयर कलर कुछ दिनों तक बरकरार रहेगा। 

 


 

Content Writer

neetu