मदर्स डे: औरतों के लिए मिसाल बनी न्यूजीलैंड की PM जेसिंडा, सिर्फ डेढ़ महीने के लिए थी मैटरनिटी लीव

punjabkesari.in Saturday, May 11, 2019 - 01:32 PM (IST)

न्यूजीलैंड के 150 सालों के इतिहास में सबसे युवा महिला प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न महिला सशक्तीकरण की सबसे ताकतवर तस्वीर बन गई हैं। दुनिया की चुनिंदा नेताओं ने ही देश व परिवार की सबसे बड़ी जिम्मेदारी को एक साथ निभा कर दिखाया है, जिसमें से जेसिंडा आर्डर्न भी एक हैं। वे दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला पीएम हैं। मेटरनिटी लीव लेकर मातृत्व और कॅरियर में बराबरी का संदेश देने वाली भी वह दुनिया की दूसरी महिला प्रधानमंत्री हैं।

 

बेनजीर भुट्टो थीं मां बनने वाली पहली प्रधानमंत्री

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर समेत कई देशों के प्रधानमंत्री अपने कार्यकाल के दौरान माता-पिता बन चुके हैं। पाकिस्तान की दिवंगत प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो दुनिया की पहली ऐसी राष्ट्राध्यक्ष थीं, जिन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान बच्चे को जन्म दिया था। वह 1990 में प्रधानमंत्री रहते हुए मां बनी थीं।

बतौर रिसर्चर की थी करियर की शुरूआत

जेसिंडा न्यूजीलैंड की 40वीं प्राइम मिनिस्टर हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर रिसर्चर की थी। इतना ही नहीं, वह 2001 के समय अपॉइंट हुई PM हेलेन क्लार्क के ऑफिस में भी काम कर चुकी हैं। लेबर पार्टी की लीडर बनाए जाने के बाद 2017 में उन्होंने अपनी सरकार बनाने की सोची।

महिलाओं के लिए कायम की मिसाल

जेसिंडा ने 21 जून 2018 में बेटी को जन्म दिया था, जिसका नाम उन्होंने नीव रखा। प्रैग्नेंसी की खबर सुनते ही लोगों ने जब पूछा कि क्या वो मैटरनिटी लीव लेंगी। अगर लेंगी तो देश का क्या होगा? इसपर जवाब देते हुए जेसिंडा ने एक रेडियो प्रोग्राम में कहा, 'मैं लीव लूं या न लूं, ये मेरी चॉइस होगी क्योंकि हर औरत का अधिकार होता है ये चुनना कि वो कितना और कब तक काम करना चाहती है।' हालांकि जेसिंडा बच्ची के जन्म के बाद सिर्फ डेढ़ महीने की मैटरनिटी लीव पर गई थी और ऐसा करने वाली वो दुनिया की पहली प्रधानमंत्री थीं।

राजनीतिक करियर की शुरूआत

जेसिंडा की मां एक स्कूल में कैटरिंग का काम करती थीं और उनके पिता पुलिस अफसर थे। स्कूली पढ़ाई खत्म करने के बाद जेसिंडा ने पॉलिटिक्स और पब्लिक रिलेशन्स की पढ़ाई की और इसके बाद उनकी आंटी उन्हें पॉलिटिक्स में ले आई, जो खुद लेबर पार्टी की मेम्बर थीं। इसके बाद 2008 में जेसिंडा बतौर सांसद चुनी गई, जहां से इनके करियर की शुरूआत हुई।

प्रधानमंत्री बनने के 3 महीने बाद दी थी खुशखबरी

2017 में उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए चुना गया, जिसके 3 महीने बाद उन्होंने अपने गर्भवती होने की खुशखबरी दी। हालांकि उनकी यह खबर सुनने के बाद आलोचकों ने कहा कि यही रवैया रहा तो सरकार नहीं चलेगी। मगर जेसिंडा ने इस पर शांत प्रतिक्रिया देते हुए जवाब में कहा, 'दूसरों के दर्द को समझना और शांत रहना ही असल बहादुरी है। मुझे गर्व है कि मेरी पॉलिटिक्स में करुणा का भाव है।'

पार्टनर के साथ लिव-इन में रहती है जेसिंडा

जेसिंडा के पार्टनर क्लार्क गेफोर्ड एक टीवी एंकर हैं। दोनों की मुलाकात उनके एक कॉमन दोस्त ने करवाई थी। अपने रिश्ते को लेकर जेसिंडा का कहना है कि हम लोग एक दूसरे के प्रति कमिटिड हैं फिर इससे किसी को भी परेशानी क्यों होनी चाहिए। हालांकि अभी खबरें आ रही हैं कि दोनों ईस्टर की छुट्टियों में एक-दूसरे से शादी करने वाले हैं।

Content Writer

Anjali Rajput