ब्रिटेन में बढ़ता कोरोना का कहर, नए वायरस के मिलने से बढ़ी चिंता

punjabkesari.in Tuesday, Dec 15, 2020 - 12:20 PM (IST)

अभी भी देश दुनिया में कोरोना का कहर कम नहीं हुआ है। इसके केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। हालांकि इसकी वैक्सीन के आने के बाद लोगों को कुछ राहत जरूर मिली है लेकिन अभी भी चिंता खत्म नहीं हुई है। हाल ही में खबरें आ रही हैं कि ब्रिटेन में नए तरह का कोरोना वायरस मिला है जिसने एक बार फिर से सब की चिंता बढ़ा दी है। नए टाइप के कोरोना वायरस मिलने के कारण  लंदन और इसके आसपास के इलाकों में बुधवार से सख्त लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया। ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैंकॉक ने जानकारी देते हुए कहा है कि देश में कोरोना के नए प्रकार की पहचान की गई है, जो कि इंग्लैंड के दक्षिण पूर्व इलाकों में काफी तेजी से फैल रहा है। कोरोना के नए टाइप के वायरस ने सार्सकोव2 (Sarscov2) के अब तक 1000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। 

तेजी से फैल सकता है वायरस का यह नया प्रकार 

इस बात की जानकारी मैट हैंकॉक ने हाउस ऑफ कॉमन्स में सांसदों को दी और बताया कि इन इलाकों में महज 7  दिन में ही इस घातक वायरस के मामलों की संख्या कैसे दोगुने स्तर से बढ़ रही है। इसलिए इसे रोकने के लिए सख्त कदम की जरूरत थी और अब लंदन और इसके आसपास के इलाकों में ‘टीयर-3’ स्तर के लॉकडाउन लागू किए जाएंगे। हलांकि उन्होंने यह भी कहा कि फिलहाल हमारे पास ऐसे कोई सबूत नहीं हैं कि कोरोना वायरस के इस नए प्रकार पर वैक्सीन का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

ब्रिटेन में शुरू हो गया है टीकाकरण 

आपको बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण शुरू हो गया है। स्वास्थ्य केंद्रों को फाइजर/बायोएनटेक के टीके की पहली खेप मिलनी शुरू हो गई है। ऐसे में ब्रिटेन में नया वायरस का नया स्ट्रेन मिलने से देश दुनिया की चिंता बढ़ गई है। 

अमेरिका में भी शुरू हुआ टीकाकरण 

कोरोना वैक्सीन की बात करें तो धीरे-धीरे बहुत से देश इसकी वैक्सीन को मंजूरी दे रहे हैं और अब हाल ही में अमेरिका  में भी इसका टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। इस जानकारी को साझा करते हुए ट्रंप ने  एक ट्वीट भी किया है। 

भारत में क्या है वैक्सीन की स्थिती?

वहीं बात भारत की करें तो भारत में 3 कंपनियों ने कोरोना वैक्सीन के लिए इमरजेंसी अप्रूवल मांगा है। और यह भी कहा जा रहा है कि उन्हें जल्द मंजूरी भी मिल सकती हैं ऐसे में सरकार ने भी अपनी तरफ से पूरी तैयारियां कर ली हैं।

Content Writer

Janvi Bithal