बच्चों को स्कूल भेजते समय पेरेंट्स अपनाएं ये Safety Rules, दुर्घटना से होगा बचाव

punjabkesari.in Thursday, Mar 30, 2023 - 11:15 AM (IST)

बच्चों की परिक्षाएं खत्म होने के बाद 1 अप्रैल से नया सेशन भी शुरु होने वाला है। स्कूल में बच्चे बसों या फिर वैन में ही जाते हैं। ऐसे में बसों और वैन में बच्चों को स्कूल भेजते समय माता-पिता को उनकी सेफ्टी की चिंता रहती है। माता-पिता की चिंता को ध्यान में रखते हुए पंजाब सरकार ने कुछ कड़े कदम उठाए हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि पंजाब सरकार ने बच्चों की सुरक्षा के लिए क्या कदम उठाए हैं....

सेफ वाहन स्कूल पॉलिसी का बनाया नियम

विभाग ने सारे निजी स्कूलों को सरकार के द्वारा लागू की गई सेफ स्कूल वाहन पॉलिसी को अमल में लाने के निर्देख देकर  बकायदा नियमों के सभी नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। जानकारी की मानें तो विभाग ने ट्रांसपोर्ट विभाग और पुलिस की एक कॉपी भेजकर स्कूलों के लिए चलने वाली बसों में पॉलिसी के नियमों को चेक करने के लिए कहा है। इसके अलावा शिक्षा विभाग के द्वारा निजी स्कूलों के विद्यार्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सारे जिला शिक्षा अधिकारियों को सेफ स्कूल वाहन पॉलिसी लागू करने के भी दिशा निर्देश जारी किए हैं। विभाग के द्वारा जारी किए गए पत्र में कहा गया है कि प्राइवेट स्कूलों के विद्यार्थी अलग-अलग साधनों के जरिए स्कूल में आते हैं ऐसे में उन्हें दुर्घटनाओं से बचाने के लिए पंजाब सरकार ने सेफ वाहन स्कूल पॉलिसी लागू की है, ताकि बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखा जाए। 

इसके अलावा पेरेंट्स बच्चों को कुछ यातायत नियम सिखाकर दुर्घटना से बचा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

ट्रैफिक सिग्नल का मतलब समझाएं 

आप बच्चों को दुर्घटना से बचाने के लिए सबसे पहले ट्रैफिक सिग्नल से जुड़ा नियम सिखाएं। उन्हें बताएं कि इसमें तीन तरह की लाल, हरी और पीली बत्ती होती है। इन तीनों बत्तियों का अलग-अलग महत्व है ऐसे में उन्हें समझाएं कि जब भी वह सड़क पार करें तो दुर्घटना से बचने के लिए इन तीन बत्तियों से जुड़े नियमों का पालन जरुर करें। 

जल्दबाजी न करने दें 

इसके अलावा बच्चों को यह भी बताएं कि यदि वह सड़क पर जाते हैं तो जल्दबाजी न करें। खासकर बस में बैठने के दौरान थोड़ी सावधानी बरतने को कहें। इसके अलावा चलती बस में बच्चों को न चढ़ाएं इससे भी दुर्घटना हो सकती है। 

बस में लाइन बनाकर चढ़ने की दें सीख

बच्चों को सिखाएं कि उन्हें एक लाइन में बस में बैठना चाहिए। इसके अलावा बस में कभी भी खड़े होकर नहीं बल्कि बैठ कर जाना चाहिए। क्योंकि तेज मोड़ के दौरान वह गिर सकते हैं। इसलिए उन्हें थोड़ी सावधानी बरतने को कहें। 


 

Content Writer

palak