New Mommy: मानसून में कैसे करें नवजात की केयर?

punjabkesari.in Thursday, Jul 09, 2020 - 01:56 PM (IST)

मानसून का मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। वहीं इस मौसम में नवजात शिशु को खास देखभाल की जरूरत होती है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने की वजह से वह जल्दी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। मगर, नई माओं को समझ नहीं आता कि बारीश के मौसम में शिशु की केयर कैसे करें। परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे आप अपने शिशु को इस मौसम में बीमारियों से सुरक्षित रख सकती हैं।

शिशु को साफ-सुथरा रखें

चिपचिपाहट और उमस इस मौसम में शिशु की साफ-सफाई का खास ख्याल रखें। डाइपर बार-बार बदलें और रोजाना स्पंज से उनके शरीर को साफ करती रहें। इससे वह फंगल इंफैक्शन, चकत्ते व एलर्जी से बचे रहेंगे। साथ ही कोशिश करें कि आप उन्हें हफ्ते में कम से कम 2 बार नहलाएं।

PunjabKesari

शिशु के कपड़ों को करें साफ

शिशु के कपड़ों को धोते वक्त उसमें डेटॉल डाल दें, ताकि सारे कीटाणु मर जाएं। साथ ही उन्हें हमेशा कॉटन के कपड़े पहनाएं, ताकि पसीने से रैशेज ना हो। शिशु के बिस्तर की साफ-सफाई करते रहें और उन्हें धूप भी लगवाते रहें।

फिल्टर वाला पानी पीलाएं

शिशु को हमेशा फिल्टर वाला पानी पीलाएं, वो भी उबालकर, ताकि सारे कीटाणु मर जाएं। साथ ही उनकी बोतल व खिलौने को भी रोजाना गर्म पानी से धोएं।

मच्छरों से करें बचाव

बरसाती मौसम में डेंगू के मच्छर का डर रहता है इसलिए उन्हें हमेशा मच्छदानी में रखें। साथ ही कमरे के आस-पास सफाई रखें, ताकि मच्छर ना पनपे। साथ ही उन्हें पूरे कपड़े पहनाएं।

PunjabKesari

बाहर लेकर ना जाएं

नवजात को बारिश में बिल्कुल न ले जाएं। ठंडी हवा के कारण वो बीमार पड़ सकते हैं इसलिए बेहतर होगा कि इस मौसम में आप उन्हें अंदर ही रखें।

गुनगुने तेल से मसाज

बारिश के ठंडे मौसम में गुनगुने तेल से मालिश करना ना भूलें। इससे उन्हें गर्माहट मिलेगी और बीमारियों का खतरा भी कम होगा। साथ ही इससे उनकी हड्डियां व मांसपेशियां भी मजबूत होगी। आप चाहें तो मालिश के 1 घंटे बाद शिशु को नहला सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static